Gonda News:नोडल अधिकारी ने बैठक कर कोविड-19 एवं संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल आदि की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

नोडल अधिकारी ने धान खरीद तथा उर्वरकों की उपलब्धता के बारे में ली जानकारी, पराली न जलाने पर विशेष जोर
धान क्रय केन्द्रों की जानकारी हेतु ग्राम पंचायतों में हो वाॅल राइटिंग – कृषि उत्पादन आयुक्त

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। कोविड-19 एवं संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल आदि की समीक्षा के लिए शासन से नामित नोडल अधिकारी प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त एवं अपर मुख्य सचिव राज्य कर विभाग एवं  आलोक सिन्हा ने बुधवार को जनपद पहुंचकर सर्किट हाउस में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की।

नोडल अधिकारी श्री सिन्हा द्वारा सर्किट हाउस में जनपद में कोविड-19 की स्थिति, सैम्पल कलेक्शन की संख्या, कुल पाजिटिव मरीजों की संख्या, डिस्चार्ज किए गए मरीजों की संख्या, कुल एक्टिव केसेज की संख्या, रिपोर्ट प्राप्ति हेतु लम्बित सैम्पल्स की संख्या तथा कोरोना से अब हुई मृत्यु की संख्या, एकीकृत कोविड-कमाण्ड सेन्टर की स्थिति कान्टैक्ट ट्रैसिंग आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली गई। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड टेस्ट के लिए रीजेन्ट सहित अन्य आवश्यक उपकरण व सामग्रियों की खरीद स्थानीय स्तर पर तत्काल कराई जाय जिससे जांच प्रभावित न होने पावे।

कोविड-19 की समीक्षा के बाद उन्होंने जनपद में धान खरीद की स्थिति, धान बिक्री हेतु किसानों के पंजीकरण की स्थिति तथा रबी की बुआई के दृष्टिगत उर्वरकों की उपलब्धता के बारे में समीक्षा की। उपनिदेशक कृषि ने बताया कि रबी की बुआई के दुुष्टिगत जनपद में उर्वरक की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि डीएपी की उपलब्धता 200 प्रतिशत है तथा खाद की कोई कमी नहीं हैं।

जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल द्वारा धान खरीद के बारे में जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि 01 अक्टूबर से धान खरीद चालू हो जाएगी। नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि डीपीआरओ सभी ग्राम पंचायतों में निकटतम धान क्रय केन्द्र की जानकारी के बारे में वाॅल राइटिंग कराएं, जिससे ज्यादा से ज्यादा किसानों की धान समर्थन मूल्य पर बिक सके और किसानों को अच्छा मूल्य प्राप्त हो सके।

नोडल अधिकारी ने पराली न जलाने के सम्बन्ध में मा0 एनजीटी के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी दशा में एनजीटी के आदेशों का उल्लंघन न हो और उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।

बैठक में डीएम गोण्डा डा0 नितिन बंसल, एसपी शैलेष पाण्डेय, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा0 मधु गैरोला, सीएमएस जिला अस्पताल, एडीएम राकेश सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी,एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, डीडी एग्रीकल्चर डा0 मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेेपी यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *