Lakhimpur Kheri News:डीएम ने देखी, ओडीओपी के तहत लगाई गई गुड उत्पाद यूनिट

ओडीओपी योजना से आजीविका को लगे पंख, ग्रामीणों को बड़ी संख्या में मिला रोजगार 

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी 18 दिसंबर 2020। शुक्रवार को डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने उपायुक्त उद्योग संजय सिंह के साथ विकासखंड नकहा के ग्राम चहमलपुर में एक जिला एक उत्पाद वित्त पोषण योजना के तहत लाभार्थी अमरदीप सिंह द्वारा लगाई गई गुड उत्पाद यूनिट को देखा।
डीएम ने लाभार्थी अमरदीप सिंह से गुड उत्पाद तैयार किए जाने एवं उसके  विपणन के संबंध में पूरी प्रक्रिया समझी एवं मौके पर गुड का निर्माण होते भी देखा। लाभार्थी ने बताया कि ओडीओपी योजना के तहत उन्हें न केवल उनकी आजीविका का साधन मिला बल्कि उनकी इस यूनिट के माध्यम से गांव के कई अन्य लोगों को भी रोजगार मिला है। लाभार्थी ने बताया कि उन्हें इस योजना की जानकारी जैसे ही मिली तो उसने जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र कार्यालय से संपर्क साधा। संपर्क के दौरान कार्यालय के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी मुहैया कराई गई। फिर क्या था आवेदन के सापेक्ष गुड उत्पाद यूनिट के लिए उसे परियोजना लागत हेतु 10 लाख का लोन स्वीकृत हुआ। जिसमें उसे ढाई लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ भी मिला।डीएम से वार्ता के दौरान लाभार्थी ने बताया कि प्रदेश सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद वित्त पोषित योजना वरदान साबित हो रही है।
इस दौरान उपायुक्त उद्योग संजय सिंह, उद्योग विभाग के कयूम, अमर गुड निर्माण इकाई के संचालक लाभार्थी अमरदीप सिंह एवं उनके सहकर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *