Gonda News:बछड़े के कुएं में गिरने बचाने के चक्कर में पांच युवकों की पानी में दम घुटने से हुई मौत का मामला,25 लाख नौकरी मांंग परिजन करेगे आन्दोलन

मृतक परिवार को मुख्यमंत्री ने दो दो लाख रुपए देने की घोषणा


मृतक परिवार की मांग ₹25लाख रुपए परिवार की एक नौकरी


 शहर में घूमने वाले छुट्टे मवेशियो के ही कारण हुई थी मौत 


जिसमे एक बछड़े के कुएं में गिरने के बाद उसे बचाने के चक्कर मे एक- एक कर कुएं में जाने वाले पांच युवकों की मौत हो गयी।

 पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर पता चला कि पानी में डूबने से पांच लोगों की हुई मौत प्रशासन ने कुएं में भराया था पानी 

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। शहर के महाराजगंज पुलिस चौकी अन्तर्गत राजा मुहल्ले में कुएं में गिरे छुट्टा मवेशी के निकालने को लेकर पांच युवको की मौत में प्रशासन के दावे की  पोल पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुल गई प्रशासन जहरीली गैस से मौत का दावा कर रहा था जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्रशासन के दावे को खारिज कर दिया मौत का कारण पानी में डूबने से हुई है।

बताते चले कि विगत मंगलवार को गोण्डा शहर के राजा मुहल्ले में निष्प्रयोजन पड़े कुएं में छुट्टा मवेशी बछडे के गिरने से उसको निकालने के लिए उसी मुहल्ले के पांच युवक कुएं में उतरे थे जिसमें पांचो की मौत को जिला प्रशासन ने कुएं से निकली जहरीली गैस के चलते मौत होने का कारण बताया था। 

लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्रशासन के दावे को खारिज कर दिया मौत का कारण पानी में डूबने से हुए है। बताते चले कि पांचो युवक एक एक कर जब कुएं में उतरे तो बेहोश होकर कुएं में गिर पडे जिसको लेकर नगरपालिका व पुलिस फायर ब्रिगेड के लोग मौके पर पहुंच जहरीली गैस को कम करने के लिए कुएं में पहले पानी टैंकर से डाल दिया जिससे पांचो युवक का शरीर पूरी तरीके से पानी में डूब गया और पांचो पड़े मूर्छित युवक के मुह के रास्ते से फेफडों में पानी घुस गया और मौत हो गयी। यह युवकों की मौत पर डाक्टर के पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पता चला। 

 पांचो युवकों के शरीर में पानी घुस गया और मौत हो गयी है। यही पोस्टमार्टम बता रहा है। 

वही गोण्डा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दीनानाथ त्रिपाठी ने शासन व प्रशासन दोनों को दोषी ठहराते हुए कहा सरकार के द्वारा बनवाये गौशालाये खाली पडी है छुट्टा गौवंश लोगों के जान के दुश्मन बने हुए है।राजा मुहल्ले में कुएं में गिरे मवेशी को निकालने में पांचो युवकों की मौत पर जिला प्रशासन व पोस्टमार्टम रिपोर्ट अलग-अलग दावे कर रहे प्रशासन ने बिना समझे की कौन सी गैस कुएं में है पानी भरवाया जिसके चलते पानी मुह के रास्ते फेफडों में जमा हो गया तथा उनकी मौत हो गयी ।अगर जहरीली गैस से मौत हुई होती तो मरने के बाद कोई सवाल ही नहीं पैदा होता है कि पानी शरीर के अन्दर प्रवेश करे। तथा यह भी कहा कि मृतक परिजनो को कम से कम पचीस लाख रूपये दिये जा दो लाख पर्याप्त नही है। 

समाज वादी पार्टी के पूर्व विधायक कटरा विधान सभा से बैजनाथ दुबे निवासी सिविल लाइन्स ने कहा प्रशासन पूर्ण रूप से दोषी है छुट्टा गौवंश के लिए बनायी गयी गौवशालाए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है छुट्टा गौवंश आदमियो के लिए खतरा बन गये जिसका उदाहरण राजा मुहल्ले में निष्प्रयोजन पड़े कुएं में छुट्टा मवेशी गिरने पर पांच युवको की जान गयी है। 

भाजपा जिला महामंत्री सोनी सिंह की माने तो नगर पालिका प्रशासन पूर्ण रूप से दोषी है शहर के अति महत्वपूर्ण मुहल्ले में निष्प्रयोजन पड़े कुएं को अगर नगरपालिका के द्वारा इसपे जाल डाला गया होता तो गौवंश गिरने की घटना न घटती और पांच युवको की मौत न होती जिले से प्रायः कुएं में छुट्टा मवेशी गिरने की खबरे बराबर आ रही है लेकिन प्रशासन न तो छुट्टा मवेशी को गौवशालाए में भेज पा रही है न ही जाल लगवा पा रही है। 

भाजपा पिछडा वर्ग  जिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष रंजीत बाबा कश्यप ने कहा जिला प्रशासन व नगर पालिका के द्वारा छुट्टा गौवंश के लिए बनायी गयी गौवशालाए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है छुट्टा गौवंशो के चलते आये दिन दुर्घटनाये बराबर हो रही है। नगर पालिका गोण्डा कार्यवाई की जगह दुर्घटनाओं को बढावा देने में जुटा हुआ है। 

मृतक परिवार से रीना चौहान ने जिला प्रशासन पर मौत का आरोप लगाया है उन्होंने कहा कुएं में गिरे पांचो युवक जिन्दा थे लेकिन प्रशासन द्वारा कुयें में पानी भरवाये जाने के चलते पांचो युवकों के शरीर में पानी घुसने के चलते मौत हो गयी है।मरने के बाद शरीर में पानी नही प्रवेश कर सकता जब तक वह जिन्दा थे जबतक कुएं में पानी नही भरा गया था।मृतक बेटे की मां  ने कहा है कि हमने चार लोगों को गवाया है एक युवक भदुवा तरहर के मौत हुई है हम कश्यप समाज से है पचीस -पचीस लाख रूपये प्रत्येक मृतक परिवार वालों को एवं एक लोगों को नौकरी दी जाए नही तो हम लोग भूख हड़ताल करगे। 

मरने वालों में पांच लोगों में  वैभव पुत्र बहादुर 18 वर्ष,दिनेश उर्फ छोटू पुत्र स्वर्गीय शिव शंकर 30 वर्ष,रविशंकर उर्फ रिंकू पुत्र स्वर्गीय शिव शंकर 36 वर्ष,विष्णु दयाल पुत्र स्वर्गीय रमेश रावत निवासी महाराजगंज शहर कोतवाली तथा  मन्नू सैनी पुत्र सुख लाल सैनी 35 वर्ष निवासी भदुवा तरहर देहात कोतवाली के बताये जाते है। जिसमें चार लोग बारी विरादरी के एक ही परिवार के बताये गये है।मृतकों में  एक सैनी विरादरी से है जो रिश्तेदारी में आया हुआ था। 

घटना के दूसरे दिन कैसरगंज सांसद  बृजभूषण शरण सिंह ने मृतक के परिवार से मिलने उनके घर पहुंचे 51 हजार रूपये चार मृतक परिवार एवं एक मृतक परिवार को 15 हजार रूपये एवं प्रत्येक मृतक परिवार वालों के बच्चो को मुफ्त शिक्षा एवं मुख्यमंत्री से मिलकर आर्थिक सहायता राशि पांच लाख करने की मांग का अश्वासन दिया है। 

नगर पालिका प्रशासन कुएं को जाल लगाकर ढका दिया है। लेकिन छुट्टा जानवर शहर से गौवशालाए में पहुचाने में नाकाम दिखाई पड रहा है।  

अग्नि समन अधिकारी राम सुमिरन त्रिपाठी की माने तो लोगों के सूचना पर पहुंची पुलिस फायर ब्रिगेड की टीम ने कुएं में प्रवेश करने के पहले उसमें रस्सी डाल कर देखा तो पता चला कि इसमें मामूली पानी है जिसके चलते युवक नही डूब सकते ऐसी स्थिति में कुएं से निकली जहरीली गैस के चलते युवक बेहोश हुए है जिसकी काट को लेकर कुएं में फायर ब्रिगेड के टैकर से पानी डाल गया था इसकी पुष्टि की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *