Gonda News:आयुक्त ने पंचायत चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

अराजक तत्वों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराएं- आयुक्त

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने गुरुवार को विकास भवन सभागार मेें डीएम व एसपी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोविड-19 प्रबन्धन की स्थिति, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी, कानून व्यवस्था की समीक्षा, गैंगस्टर अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की प्रगति, अवैध शराब बिक्री निर्माण, संचरण पर नियंत्रण हेतु अभियान की प्रगति, चिन्हित भू-माफिया, खनन माफिया के विरूद्ध कार्यवाही, खाद्यान्न वितरण में अनियमितता, धान गेहूं खरीद सम्बन्धी पूर्व में दर्ज मुकदमों की स्थिति, खाद्यान्न मिलावट के दर्त मुकदमों की समीक्षा, सांसद निधि की प्रगति, गेहूं क्रय की तैयारी, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की तैयारी, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति, जल जीवन मिशन की तैयारी, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना तथा मार्च एक्शन प्लान के बारे में बिन्दुवार समीक्षा की तथा सम्बन्धित अधिकारियों को प्रगति लाने के निर्देश दिए।
आयुक्त ने सबसे पहले कोविड-19 की समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाय तथा आवश्यकतानुसार आरटीपीसीआर व एन्टीजेन टेस्ट कराए जाएं। इसके अलावा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम्स का उपयोग किया जाय।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने सख्त व स्पष्ट निर्देश दिए कि अराजक तत्वों का चिन्हांकन करने के साथ गुण्डा व गैंगस्टर एक्ट के तहत प्रभावी कार्यवाही सुुनिश्चित कराई जाय तथा पाबन्दी की कार्यवाही में वृहद स्तर पर तेजी लाई जाय। जिलाधिकारी द्वारा आयुक्त को अवगत कराया गया कि अब तक की तैयार मतदाता सूची के अनुसार इस बार पंचायत चुनाव में कुल 26 लाख 68 हजार मतदाता हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। आयुक्त ने कहा कि यह देख लिया जाय कि बोर्ड परीक्षा के लिए चिन्हित केन्द्रों को मतदान केन्द्र न बनाया जाय तथा निर्धारित मतदान केन्द्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुुविधाएं उपलब्ध हैं अथवा नहीं इसका भौतिक सत्यापन सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट्स के माध्यम से करा लिया जाय। जिलाधिकारी ने आयुक्त को बताया कि चुनाव तैयारी के दृिष्टगत जिलें में 581 प्राथमिक विद्यालयों में इन्टरनल वायरिंग ठीक कराने का काम अभियान चलाकर कराया गया है। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि रूटचार्ट अपडेट कर लें तथा चुनाव के पहले सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट भ्रमण कर रास्ता इत्यादि देख लें ताकि चुनाव के दिन गन्तव्य तक पहुंचने में दिक्कत न हो।
पंचायत चुनाव सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत अपराधियों के विरूद्ध गुण्डा एक्ट व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही की समीक्षा में जिलाधिकारी ने बताया कि जिले मे 86 प्रकरण आए हैं जिनमें से अब तक 26 लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए जिला बदर कर दिया गया है और शीघ्र ही अन्य अपराधियों के विरूद्ध गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए जिला बदर किया जाएगा। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि आपराधिक प्रकृृति के शस्त्र लाइसेन्सों कोे निरस्त करने की भी कार्यवाही करें। अवैध शराब के विरूद्ध अभियान की समीक्षा में जिला आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक जिले में 1174 छापे मारे गए हैं तथा 5718 लीटर अवैध बरामद करने के साथ ही 3450 कुन्तल लहन नष्ट की गई।
पारिवारिक लाभ योजना के तहत वर्ष 2016-17 से आवेदन लम्बित पाए जाने पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए मार्च अन्त तक सभी आवेदन निस्तारित करने की चेतावनी जिला समाज कल्याण अधिकारी को दी है। गेहूं खरीद तैयारी की समीक्षा में डीएम ने बताया कि जिले मेें गेहूं खरीद हेतु अब तक 93 क्रय केन्द्र बनाए गए हैं।। स्वनिधि योजना के तहत बैंक स्तर पर 543 आवेदन लम्बित होने पर आयुक्त गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा एलडीएम को चेतावनी देते हुए सभी आवेदन 31 मार्च तक निस्तारित कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आयुक्त ने बैठक मेें जल जीवन मिशन, मार्च एक्शन प्लान सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुुओं के सम्बन्ध में विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में डीएम मार्कण्डेय शाही, पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, एडीएम राकेश सिंह, सीआरओ आरआर प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, मुख्य कोषाधिकारी शीमल चन्द वर्मा, सीएमओ डा0 अजय सिंह गौतम, जिला आबकारी अधिकारी उमेेशचन्द्र उपाध्याय, पीओ डूडा विनोद सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *