Lakhimpur Kheri News:डीएम-सीडीओ की संयुक्त पहल पर ग्राम आधाचाट शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

परिषदीय विद्यालय-ग्राम सचिवालय को बना वैक्सीनेशन व टेस्टिंग सेंटर

88 लोगों का हुआ वैक्सीनेशन, एंटीजन टेस्टिंग में नहीं मिला कोई पॉजिटिव

सीडीओ ने लिया आधाचाट में चल रहे पायलट प्रोजेक्ट का जायजा
एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह व सीडीओ अरविंद सिंह के कुशल मार्गदर्शन व डीपीआरओ सौम्यशील सिंह के संयोजकत्व में तहसील व ब्लाक लखीमपुर के ग्राम आधाचाट में पायलट प्रोजेक्ट शुरू हुआ।

डीएम ने बताया कि ग्राम आधाचाट में निगरानी समितियों के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा। जिसके प्रथम चरण में इस गांव 09-10 मई को डोर टू डोर सर्वे कराया। जिसमें चिन्हित सभी सिंटोमैटिक व्यक्तियों को मेडिकल किट मुहैया कराई। उनकी टेस्टिंग कराई। द्वितीय चरण में 14-15 मई को पुनः डोर टू डोर सर्वे कराया। जिसमें सौभाग्य से कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं मिला। वही पहले सिंप्टोमेटिक मिले व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। इस पायलट प्रोजेक्ट से निगरानी समितियों को सशक्त व क्रियाशील बनाया जा रहा। डोर टू डोर सर्वे से सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों का चिन्हित कर उन्हें मेडिकल किट देकर टेस्टिंग कराई जा रही।

सीडीओ अरविंद सिंह ने ग्राम आधाचाट में चल रहे पायलट प्रोजेक्ट को देखा। प्रोजेक्ट को क्रियान्वित कर रही टीमों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत गांव का कोई भी सिंप्टोमेटिक व्यक्ति मेडिकल किट से वंचित न रह जाए या प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। वही 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति का अनिवार्य रूप से वैक्सीनेशन भी हो जाए। इस दौरान वैक्सीनेशन व टेस्टिंग टीमों को निर्देश दिए कि सतर्कता और सावधानी से अपने कार्य दायित्वों का निष्पादन किया जाए।

बताते चले कि ग्राम आधाचाट में पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्वास्थ्य व पंचायती राज विभाग की संयुक्त टीमों ने 45 व उससे अधिक आयु वर्ग के 130 लोगों का चयन वैक्सीनेशन हेतु किया। वही 01 व्यक्ति सेकंड डोज हेतु चिन्हित हुआ। वही गांव के 5 व्यक्तियों का पूर्व में ही वैक्सीनेशन किया जा चुका है। अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरधान के नेतृत्व में चिकित्सीय टीमों ने समाचार लिखे जाने तक चिन्हित 88 व्यक्तियों का निर्धारित प्रोटोकॉल के साथ वैक्सीनेशन किया। वही 01 व्यक्ति को सेकंड डोज लगाई गई। वही 56 लोगों का एंटीजन टेस्ट हुआ। जिसमें एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं मिला।

*रंग लाया डीपीआरओ का प्रयास, वैक्सीनेशन के लिए घर से निकले लोग*
शनिवार की अल सुबह जिला पंचायत राज अधिकारी सौम्य शील सिंह ने ग्राम आधाचाट में लोगो के घर-घर जाकर वैक्सीन के महत्व को समझाया। जिससे घरों से निकलकर लोगो ने वैक्सीनेशन के लिए न केवल पंजीकरण कराया बल्कि अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *