Lakhimpur Kheri News: कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ पेंशनर्स दिवस का आयोजन,डीएम ने पेंशनर्स को शाल भेंट कर किया सम्मानित

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । कलेक्ट्रेट सभागार में पेंशनर्स दिवस का आयोजन हुआ। समारोह में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बुजुर्ग, वयोवृद्ध 10 पेंशनरों को शाल्यार्पण व माल्यार्पण कर सम्मानित किया। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि आप सभी में तजुर्बे का जबरदस्त भंडार है। आप सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत एवं सजग रहें। दिमाग को स्थिर रखते हुए शरीर को चलायेमान बनाए रखें। स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए स्वस्थ जिंदगी जीये। समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से कराते रहें। डीएम बोले कि वह दिल से सभी बुजुर्गों एवं वयोवृद्ध पेंशनर्स का सम्मान करते है। उन्होंने कहा कि आपके अनुभवों से जिले के विकास में एक नई गति मिलेगी।


इस दौरान डीएम ने वरिष्ठ कोषाधिकारी आनंद कुमार की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह समस्याओं के निदान के प्रति हमेशा सजग रहते हैं। संजीदगी से अपने कार्य दायित्वों का निर्वहन करते हैं। उन्होंने कहा कि अन्य अधिकारी को भी वरिष्ठ कोषाधिकारी से प्रेरणा लेनी चाहिए ताकि सेवा भाव से उनकी तरह बेहतर सेवाएं दे सके। उन्होंने कहा कि कुछ नई चीजें करते रहें जिससे मेमोरी लॉस नहीं होगा।
वरिष्ठ कोषाधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि पेंशनर्स की समस्याओं के निदान सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि आपकी समस्याओं का निदान करना ही उनके लिए श्रेष्ठ सेवा है। जीवन प्रमाण पत्र के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसके लिए अब आपको कोषागार आने की कतई आवश्यकता नहीं है बल्कि आप घर बैठे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपना जीवित प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई समस्या हो तो निसंकोच कोषागार आए या फिर उनके फोन पर समस्या बताकर अपना निदान पा सकते हैं।


आयोजित समारोह में उत्तर प्रदेश सेवानिवृत्त बेसिक शिक्षा कल्याण परिषद के मंत्री नमो नारायण एवं पेंशनर्स कल्याण संस्था के मंत्री नरेश चंद्र वर्मा सहित अनेक पेंशनर्स ने अपने अपने उद्गार व्यक्त किए। बैठक में पेंशनर्स ने बैंकों में पेंशनर्स के लिए प्रथक लाइन की व्यवस्था सहित चिकित्सालयों में पेंशनर्स एवं वृद्धजनों के लिए पर्चा एवं औषधि वितरण काउंटर पर अलग लाइन होने की मांग उठाई। सभी पेंशनर्स ने वरिष्ठ कोषाधिकारी के कार्यों की प्रशंसा की और बताया कि उनके द्वारा समस्याओं को सुनने के साथ-साथ उनके स्तर पर निस्तारण पर अमल भी किया जाता है।


कार्यक्रम में वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक दिलीप कुमार सिंह वित्त एवं लेखा अधिकारी माध्यमिक रविकांत, एटीओ अमित श्रीवास्तव, संत कुमार वर्मा, कोषागार के लेखाकार रामचंद्र राना, बृजलाल सहित काफी संख्या में पेंशनर्स मौजूद रहे।

मृतक पेंशनरों के लिए हुई शोकसभा : पेंशनर्स दिवस के मौके पर विभिन्न पेंशनर संगठन द्वारा अवगत कराया गया कि गत वर्ष में 17 पेंशनर्स का निधन हो गया। कार्यक्रम के अंत में अधिकारियों एवं मौजूद पेंशनरों ने दो मिनट का मौन धारण कर शोक संतप्त परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *