Gonda News:जनपद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम की रही धूम, दुल्हन की तरह सजीं कोटे की दुकानें

जनपद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का भव्य आगाज, प्रथम दिन 01 लाख 35 हजार से अधिक कार्ड धारकों को 2373 मीट्रिक टन से अधिक दिया गया निःशुल्क खाद्यान्न व बैग

जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न समारोहों में पहुंच कार्ड धारकों को दिया सरकारी तोहफा

राम नरायन जायसवाल
गोण्डा ।जनपद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जिले की 1353 सरकारी कोटे की दुकानों पर जिले के माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा निःशुल्क खाद्यान्न व बैग का वितरण उत्सव के रूप में किया गया। इसके साथ ही जिले की नोडल अधिकारी/सचिव बेसिक शिक्षा श्रीमती अनामिका सिंह की निगरानी में कार्यक्रम का सफल आयोजन सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया।

जनपद स्तर पर नगर के वेंकटाचार्य क्लब में विधायक सदर श्री प्रतीक भूषण सिंह द्वारा नगर क्षेत्र के तथा समाज कल्याण मंत्री द्वारा नवाबगंज में कार्डधारकों को बैग में निःशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया गया। इस अवसर पर मा0 विधायक व डीएम द्वारा शहीद स्व0 गंगाराम की पत्नी श्रीमती शांति देवी तथा वयोवृद्ध लाभार्थी पतिराजी को अंगवस्त्र व उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया तथा निशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि विधायक सदर ने कहा कि सरकार लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, विद्युत आपूर्ति, आवास सुविधा, विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं के साथ ही कृषि के क्षेत्र में शानदार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान सरकार द्वारा हर व्यक्ति का जीवन बचाने के लिए ऐतिहासिक कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में आक्सीजन प्लान्टों की स्थापना का कार्य बड़े पैमाने पर चल रहा है। केविड काल के दौरान बेरोजगारी का शिकार हुए गरीब भूखा न रह जाए, इसके लिए मा0 प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी द्वारा लगातार निःशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है और परिणामतः कोई भी गरीब भूखा नहीं हैं।


जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीबों के लिए अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत हर पात्र को आगामी नवम्बर माह तक नियमित खाद्यान्न के अतिरिक्त प्रति यूनिट निःशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेहतरीन कोविड प्रबंधन की बदौलत आज गोण्डा जनपद कोरोना मुक्त हो गया। प्रदेश सरकार द्वारा लगातार जन जीवन बचाने के लिए लगातार हर संभव मदद दी गई जिसके परिणामस्वरूप जनपद में कोरोना को समाप्त किया जा सका। उन्होंने कार्ड धारकों से अपील की जिन्हें आज बैग व निःशुल्क खाद्यान्न नहीं मिला है वे 06 व 07 अगस्त को अपने कोटे की दुकान पर जाकर बिना किसी परेशानी के राशन ले सकते हैं।


जिला पूर्ति अधिकारी सुरेन्द्र कुमार यादव ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले के 06 लाख 05 हजार 448 राशन कार्ड धारकों को नि शुल्क खाद्यान्न दिया जाना है जिसके तहत आज पहले दिन 01 लाख 35 हजार से अधिक कार्ड धारकों को लगभग 2373 मीट्रिक टन खाद्यान्न बेैग के साथ दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले को 110 सेक्टर व 04 जोन में विभाजित करते हुए सभी 1353 कोटे की दुकानों पर नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई थी। नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में खाद्यान्न का पारदर्शी ढंग से वितरण सुनिश्चित कराया गया। खाद्यान्न की मॉनिटरिंग उच्चाधिकारी भ्रमणशील रहकर व जनपद स्तर पर बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप से प्राप्त करते रहे।


उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले की 1353 कोटे की प्रत्येक दुकान पर लाभार्थियों को आमंत्रित कर उन्हें सरकारी थैले में प्रति यूनिट पांच किलो राशन मुफ्त में दिया जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया यह खाद्यान्न, खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिमाह नियमित मिलने वाले खाद्यान्न के अतिरिक्त निःशुल्क दिया जा रहा है तथा इस योजना के तहत आगामी नवम्बर माह तक फ्री में राशन दिया जाएगा। इस अवसर पर मंथन कल्चरल सोसाइटी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

जनपद स्तरीय कार्यक्रम के अतिरिक्त जनपद में माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न कोटे की दुकानों पर पहुंचकर लाभार्थियों को खाद्यान्न का वितरण किया गया। विकासखण्ड परसपुर के तुलसी स्मारक इंटर कालेज में ब्लाक प्रमुख व बीडीओ की उपस्थिति में किक्रेट मैच का आयोजन कर भव्यता प्रदान की गई।


इस दौरान एसपी संतोष कुमार मिश्रा, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल, नगर मजिस्ट्रेट वंदना त्रिवेदी, डीएसओ सुरेन्द्र यादव सहित अन्य अधिकारी तथा कार्ड धारक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *