Lakhimpur Kheri News:जिले के 3376 लाभार्थियों को मिली पीएम स्वनिधि योजना की सौगात

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री से पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों का संवाद कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण
जिला मुख्यालय समेत सभी नगर निकायों में आयोजित हुआ वृहद कार्यक्रम
जनप्रतिनिधियों ने प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में किया लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र का वितरण
नगर निकाय लखीमपुर व डूडा के संयुक्त तत्वावधान में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ भव्य कार्यक्रम

एन.के.मिश्रा


लखीमपुर खीरी।  जिले भर के 3376 लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि योजना सौगात मिली। जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट सभागार सहित जिले की सभी नगर निकायों में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की मौजूदगी में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। 
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री जी के वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के सजीव प्रसारण कार्यक्रम में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, नपा प की अध्यक्ष श्रीमती निरुपमा मोनी बाजपेई ने संयुक्त रुप से योजना के तहत 51 लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र वितरित किए। कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के पीएम निधि योजना के लाभार्थियों वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का प्रशासनिक अधिकारियों-जनप्रतिनिधियों ने पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ सजीव प्रसारण देखा गया। 
वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडरो के कौशल्य को बधाई दी। इस योजना के माध्यम से आप की तरक्की के रास्ते खुलेंगे। संवाद के दौरान उन्होंने अनुभव किया की कि लाभार्थियों के अंदर इस योजना के प्रति खुशी और उत्साह है। बैंक स्वयं आपके द्वार बिना किसी गारंटी के आपकी आत्मनिर्भरता हेतु ऋण प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि बैंक कर्मियों की सेवा भावना के बिना यह काम संभव नहीं हो सकता था। इस योजना से गरीबों के त्योहारों में रौशनी फैलेगी। आत्मनिर्भर भारत के लिए आज का दिन साक्षी बनेगा। 
उन्होंने कहा भारत के अंदर बड़ी से बड़ी मुसीबत पलटने की अद्भुत क्षमता है। योजनाओं में यह गति देश पहली बार देख रहा है। स्ट्रीट वेंडरों के लिए बिना गारंटी के लोन देश में पहली बार मिल रहा है। आपके श्रम का सम्मान करते हुए देश पूरी मजबूती के साथ खड़ा है। इस योजना में रेहड़ी पटरी दुकानदारों को कोई असुविधा ना हो। इसको पूरी तरह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से आप अपने गांव-शहर में लोगों की आवश्यकता की पूर्ति करते हुए आत्मनिर्भर बनकर जोविकोपार्जन करेंगे।  प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। उन्होंने यूपी में इतनी तत्परता से इस योजना के क्रियान्वयन पर मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गरीब कभी ईमानदारी और आत्मसम्मान से समझौता नहीं करता। उन्होंने कहा कि यूपी में स्ट्रीट वेंडर कमाई करने के साथ-साथ अपनी किस्त ईमानदारी के साथ चुका भी रहे है। 
उन्होंने कहा कि इस योजना में समय से अदायगी करने पर 7% छूट एवं डिजिटल लेनदेन करने पर प्रत्येक माह ₹100 का कैशबैक भी मिलेगा। अतः इस प्रकार आपका ऋण पूर्णतया ब्याज मुक्त हो जाएगा। सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास के कारण ही ऐसा संभव हो सका है। उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन खाते आपदा के समय में काम आने के साथ-साथ गरीबों को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से माताएं बहने अपने घरों में गैस पर खाना बना रहे हैं। सौभाग्य योजना के माध्यम से उनके घर भी रोशनी से जगमगा उठे। आयुष्मान योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य की पूरी गारंटी, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने आशियाने का सपना पूरा हुआ।  उन्होंने कहा कि जीवन को बेहतर और आसान बनाने में सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पूरे भारत में आत्मनिर्भर भारत का सपना जल्द ही साकार होगा। उन्होंने कोविड-19 बचाव एवं सावधानियों के प्रति सचेत करते हुए आगामी त्यौहारों में दो गज की दूरी और मास्क जरूरी संदेश दिया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी ने गरीबो के सर्वांगीण विकास एवं उन्हे आत्मनिर्भरता प्रदान करने हेतु इस महत्वाकांक्षी योजना का सृजन किया। उन्होंने जिले में इस योजना के क्रियान्वयन में नगरीय निकायों एवं जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा की पूरी टीम को बधाई दी। इस योजना से जुड़कर अपने ही शहर एवं मोहल्ले में लोगों की आवश्यकता के अनुरूप उनकी जरूरत का सामान प्रतिपूर्ति कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने आप पर भरोसा जताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप समय से ऋण अदा कर आवश्यकतानुसार आगे भी ऋण ले सकेंगे। उन्होंने मौजूद लाभार्थियों से अपने और जरूरतमंद साथियों को इस योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित करें ताकि वह भी आत्मनिर्भर बनकर सरकार के सपने को साकार कर सकें। उन्होंने कहा कि आप बैंकर्स के भरोसे पर खरे उतरे। 
एडीएम अरुण कुमार सिंह ने योजना की प्रासंगिकता एवं क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होंने आज लाभान्वित होने वाले सभी लाभार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अपनी मेहनत, लगन एवं ईमानदारी से अपने  कारोबार को करें। जिससे अपने परिवार के साथ साथ स्वयं का भी विकास कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कुल सर्वे- 11010, कुल पंजीकरण 10196, लोन स्वीकृति 4415, लोन वितरण-3376 किया गया। शेष पर अनवरत कार्य जारी है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगरपालिका परिषद लखीमपुर की अध्यक्ष श्रीमती निरुपमा मोनी बाजपेई ने कहा कि इस योजना के माध्यम से ना केवल गरीबों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी बल्कि उनमें स्वावलंबन की भावना भी विकसित होगी।
अग्रणी जिला प्रबंधक जितेंद्र नाथ श्रीवास्तव ने कहा कि जो भी जरूरतमंद वंचित रह गए हैं वह आवेदन करें ताकि उन्हें जल्द से जल्द लाभ प्रदान कर आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार किया जाए। उन्होंने बताया कि इस ऋण कि समय से अदायगी करने पर 7% छूट एवं डिजिटल लेनदेन करने पर कैशबैक भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि बैंकर्स ने इस योजना के तहत जरूरतमंदों को आसानी से ऋण सुलभ हो सके इसके लिए पूरी व्यवस्था को भी सरल एवं सहज बनाया है ताकि उन्हें अनावश्यक इधर-उधर भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि किसी भी असुविधा की दशा में कोई भी किसी भी कार्य दिवस में उनसे संपर्क कर लाभान्वित हो सकता है।
कार्यक्रम का सफल संचालन शहर मिशन प्रबंधक डूडा गरिमा सिंह ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एडीएम अरुण कुमार सिंह, परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण रत्नेश त्रिपाठी, ईओ नगर पालिका लखीमपुर आरआर अंबेश, अग्रणी जिला प्रबंधक जितेंद्र श्रीवास्तव, टाउन वेंडरशिप कमेटी के सदस्य अनिल शुक्ला, चेयरमैन नगरपालिका के प्रतिनिधि  शोभितम् मिश्रा सहित विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयक काफी संख्या में इस योजना के लाभार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *