Lakhimpur Kheri News:पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह हेतु करें आवेदन : डीएम

15 मार्च को मंडलीय सामूहिक विवाह का लखनऊ में होगा भव्य आयोजन

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह हेतु मण्डलीय सामूहिक विवाह 15 मार्च को लखनऊ स्थित वृन्दावन योजना, आवास विकास परिषद, रायबरेली रोड, लखनऊ स्थित डिफेंस एक्सपों स्थल पर आयोजित किया जा रहा हैं।

उपरोक्त सामूहिक विवाह समारोह के माध्यम से लखनऊ मण्डल के सभी 06 जनपद व अयोध्या मण्डल, अयोध्या के बाराबंकी जनपद को सम्मिलित करते हुए 3500 जोड़ों के विवाह बन्धन में बन्धने का लक्ष्य है। जिसमें जनपद लखीमपुर खीरी के लिए 500 जोड़ों का लक्ष्य नियत हैं।

उन्होंने बताया कि श्रम विभाग के तत्वावधान में उप्र भवन व अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के तहत मण्डलीय सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया जा रहा हैं। योजना में बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह हेतु रु. 75 हजार का अनुदान अनुमन्य हैं। जिसमें से रु.10 हजार पंजीकृत निर्माण श्रमिक के खाते में विवाह के एक सप्ताह पूर्व वर-वधू की पोशाक क्रय हेतु अग्रिम दिया जायेगा। शेष रु. 65 हजार मण्डलीय सामूहिक विवाह समारोह में सम्मिलित होने व विवाह सम्पन्न होने के सत्यापन के बाद पुत्री के पिता के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह में सम्मिलित होने हेतु श्रमिक का पंजीयन विवाह तिथि 15 मार्च से कम से कम 100 दिन के पूर्व का होना अनिवार्य हैं। कन्या की उम्र 18 वर्ष से अधिक व वर की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। ज़िले में लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 184 आवेदन पत्र बोर्ड के पोर्टल पर फीड़ कराया जा चुका है। जोड़ों के चयन हेतु श्रम विभाग के अधिकारियों के अतिरिक्त सभी बीडीओ को भी निर्देशित किया। ज़िले के सार्वजनिक स्थलो पर होर्डिंग व अन्य माध्यमो से मण्डलीय सामूहिक विवाह समारोह की सूचना प्रसारित की जा रही है। ज़िले के पंजीकृत श्रमिक उप्र भवन व अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की कन्या विवाह सहायता योजना का लाभ हेतु जनसुविधा केन्द्रों,लोकवाणी केन्द्रो, खण्ड विकास अधिकारियों के कार्यालय व सहायक श्रमायुक्त कार्यालय, कलेक्ट्रेट से सम्पर्क कर योजना का लाभ उठायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *