Gonda Nawabganj News: बीआरसी पर प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह का आयोजन किया गया,छात्र- छात्राओं व शिक्षकों को किया गया सम्मानित

पं. श्याम त्रिपाठी

नवाबगंज (गोंडा) । विकासखंड के नगवा गांव स्थित बीआरसी पर प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रेरणा लक्ष्य को प्राप्त करने वाले छात्र- छात्राओं व शिक्षकों को सम्मानित किया गया।
बुधवार को बीआरसी कार्यालय परिसर में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद नगर पालिका अध्य्क्ष डाक्टर सत्येन्द्र सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान के योगी सरकार ने शिक्षा विभाग में अमूलचूल परिवर्तन कर रही है। इस शिक्षा के क्षेत्र में काफी सुधार हो रहा है । योग्य शिक्षको के साथ स्कूल को भी माडल बनाया जा रहा है।

उन्होंने छात्रों से कहा कि वे इस बदलाव का लाभ उठाएं तथा मन लगा कर पढ़े और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। खंड शिक्षा अधिकारी ओंकार नाथ वर्मा ने कहा कि बच्चों को प्रेरणा लक्ष्य को प्राप्त करने में शिक्षकों के साथ अभिभावकों का भी सहयोग जरूरी है।उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते लाकडाउन से सबसे ज्यादा असर स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर पड़ा है।आनलाइन पढ़ाई से परिषदीय स्कूल के बच्चों को जोड़ा नही जा सका है। संसाधन के अभाव में बच्चे पूरे वर्ष पढाई से दूर रहे। ऐसे बच्चों के नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार की ओर विशेष मुहिम चलाई जा रही है।नई शिक्षा नीति को लेकर पहले से ही शिक्षको प्रशिक्षण देने के अभियान के साथ अब प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसके अंतर्गत लम्बे समय से बंद स्कूलों के बच्चों के ऊपर पड़े प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास करना है ।इसके बाद कायाकल्प योजना के बारे विस्तार से बताया | कार्यक्रम का संचालन विनीता कुशवाहा नें किया।

समारोह में एआरपी संजय दूवे, दीपक पांडेय, राम सुंदर प्रजापति, पवन श्रीवास्तव नें भी अपने विचार रखे।इस बाद विकास खंड के हर स्कूल के दो बच्चों को प्रेरणा लक्ष्य के तहत सम्मानित किया गया है। इसके अलावा बच्चों के प्रेरणा लक्ष्य प्राप्त कराने वाले गैलन ग्रंट ग्राम पंचायत कै कंपोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक राकेश मिश्रा, अनिल दूवे, पवन श्रीवास्तव, माधुरी तिवारी, विमला देवी सहित करी दो दर्जन शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।इस अवसर पर लिदेहना ग्रंट ग्राम पंचायत कंपोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुनील जायसवाल श्रीमणिश्रीवास्तव विजय मिश्रा तमाम शिक्षक अभिभावक व बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *