Lakhimpur Kheri News:डीएम ने किया धौरहरा की बाढ़ निरोधक परियोजनाओ का निरीक्षण, ग्रामीणों से लिया फीडबैक

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी 18 जून 2021। शुक्रवार को डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने तहसील धौरहरा के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया। जहाँ सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा कराये गए बाढ़ एवं कटाव निरोधक कार्यो की जमीनी हकीकत परखने हेतु स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम सुश्री रेनू, अधिशासी अभियंता (बाढ़ खंड) राजीव कुमार, तहसीलदार अनिल यादव सहित राजस्व एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

सर्वप्रथम डीएम तहसील धौराहरा के ग्राम लालापुर पहुंचे। जहां उन्होंने घाघरा नदी के किनारे पर स्थित संवेदनशील ग्राम समूह कुरतैया,लालापुर, मोतीपुरवा व पचासा की सुरक्षा हेतु कटान निरोधक कार्यों की परियोजना देखी ओर कराए गए कार्यो की पड़ताल की। मौजूद ग्रामीणों से परियोजना से होने वाले लाभों का फीडबैक प्राप्त किया। ग्रामीणों ने डीएम के समक्ष बताया कि बाढ़ निरोधक परियोजना के बन जाने से यह गांव कटान के दंश से बचा हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि यह परियोजना गांव के अस्तित्व बचाने के लिए वरदान साबित हो रही है। वही समय से कार्य पूर्ण होने की भी सराहना की।

अधिशासी अभियंता (बाढ़ खंड) राजीव कुमार ने बताया कि जनपद खीरी की तहसील धौराहरा में घाघरा नदी के किनारे पर स्थित संवेदनशील ग्राम समूह कुरतैया,लालापुर, मोतीपुरवा एवं पचासा की सुरक्षा हेतु 260.95 लाख की लागत की कटान निरोधक कार्यों की परियोजना में कटान की सुरक्षा हेतु 750 मीटर की लंबाई में एप्रन एवं 50 मीटर के अंतराल पर 15 नग परक्यूपाइन स्टड का निर्माण कराया गया।

इसके बाद डीएम ने ग्राम रैनी पहुंच शारदा नदी के बाएं किनारे पर स्थित ग्राम समूह सरगढ़ा, रैनी, वीरबाबापुरवा व बेलवामोती की सुरक्षा हेतु कटान निरोधक परियोजना देखी। जो 595.22 लाख की लागत की कटान निरोधक कार्यों की परियोजना में कटान की सुरक्षा हेतु 980 मीटर की लंबाई में एप्रन एवं 50 मीटर के अंतराल पर 20 नग परक्यूपाइन स्टड का निर्माण कराया गया। डीएम ने एसडीएम रेनू को निर्देश दिए कि लेखपालो के माध्यम से प्रतिदिन इन गांवो की फीडबैक लेते रहे। ग्रामीणों से बातचीत कर गत बाढ़ की स्थितियां पूछी। जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि गत वर्ष बाढ़ के दौरान काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। मगर इस परियोजना के समय से बनने जाने पर बड़ी राहत हुई है।

बाढ़ ग्रस्त इलाकों में डीएम ने की ग्रामीणों से बात
डीएम ने तहसील धौराहरा के ग्राम लालापुर में मौजूद ग्रामीणों से उचित दर विक्रेता दुकान पर वितरित राशन का सत्यापन, गांव में वैक्सीनेशन की अद्यतन स्थिति, विधुत आपूर्ति, सोलर पैनल की गांव में उपलब्धता जानी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *