Gonda Nawabganj News: महंगूपुर में हुआ पुस्तक का विमोचन,रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट क्षेत्र में नई खोज

पंं. श्याम त्रिपाठी

नवाबगंज(गोंडा)। महंगूपुर गांव के निवासी विक्रमा पांडेय के बेटे की पुस्तक का विमोचन गांव में समाजसेवियों व बुद्धजिवियो ने किया, विमोचन के बाद सभी ने उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

जैसा कि मालुम हुआ है महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय सतना के दीक्षांत समारोह में रिमोट सेंसिंग एंड जीआइएस विषय मे सर्वाधिक अंक प्राप्त करने पर महंगूपुर के शिवम पांडेय को कुलाधिपति लालजी टंडन ने स्वर्ण पदक से नवाजा था। प्रतिभावान शिवम ने लकडाउन के दौरान रिमोट सेंसिंग पर शोध करते हुए एक पुस्तक लिखी। सेटेलाइट क्षेत्र में नई खोज करते हुए उन्होंने कृषि,निर्माण,भवन,मार्ग आदि की जानकारी को बड़ी सरलता से प्राप्त करने का मार्ग पुस्तक में समाहित है। शिवम आचार्य नरेन्द्र देव क़ृषि विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त डीन डॉ0 विक्रमा प्रसाद पांडेय के पुत्र हैं। शिवम परियोजना वैज्ञानिक पद पर लखनऊ में कार्यरत हैं।

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जयंती अवसर पर महंगूपुर में अवकाश प्राप्त प्रवक्ता वृजभूषण पांडेय ने पुस्तक का विमोचन किया। शिवम की इस उपलब्धि से लोगों में काफी हर्ष परिवार,गांव के साथ साथ क्षेत्रीय लोंगो ने उन्हें बधाइयाँ दी। इस अवसर पर अरुणेश पांडेय प्रा0 जिला भूमि संरक्षण,डॉ0 अजय कुमार मिश्र प्राचार्य लखन लाल शरण सिंह महाविद्यालय, डॉ0 मिथिलेश पांडेय कृषि वैज्ञानिक केंद्र मनकापुर,अम्बिका प्रसाद पांडेय,डा0 रमेश पांडेय, महन्थ पांडेय,राजेश पांडेय,शुनील पांडेय,शुशील पांडेय,श्रेयस,अनिमेष,आयुष,दिव्यांश,सौजन्य आदि लोग रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *