Gonda News:मण्डलायुक्त ने 26.22 लाख की लागत से बने उच्चीकृत पुस्तकालय का किया लोकार्पण

राम नरायन जायसवाल
गोण्डा। जिले के होनहार छात्र-छात्राओं का कैरियर संवारने की पहल के क्रम में बुधवार को देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने राजकीय पुस्तकालय में पहंुचकर 26.22 लाख रूपए की लागत से प्रथम तल पर बने नवीन कक्ष का लोकार्पण किया।
       बताते चलें कि जीआईसी कालेज परिसर में स्थापित जिले के प्रतिष्ठित राजकीय पुस्तकालय का उच्चीकरण जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही के प्रयासों से कराया गया है। मिनरल फण्ड की धनराशि 26.22 लाख की लागत से उच्चीकृत पुस्तकालय को सुन्दर भवन के साथ-साथ कम्प्यूटर व इन्टरनेट तथा आवश्यक महत्वपूर्ण पुस्तकों से लैस किया गया है जिसमें 73 छात्र-छात्राएं एक साथ बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं। आयुक्त देवीपाटन मण्डल ने फीता काटकर नवीन कक्ष का लोकार्पण किया तथा निरीक्षण कर उच्चीकृत पुस्तकालय को देखा।
 इस अवसर पर आयुक्त श्री रंगाराव ने कहा कि राजकीय पुस्तकालय में आधुनिक सुविधाएं मुकम्मल हो जाने से जिले के छात्र-छात्राओं को इसका बहुत लाभ मिलेगा तथा ऐसे छात्र-छात्राएं जो किन्हीं कारणोंवश अभावग्रस्त हैं, परन्तु उनके अन्दर कुछ बनने और पढ़ने की ललक है, उनके लिए यह पुस्तकालय वरदान साबित होगा। आयुक्त ने जिलाधिकारी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य के प्रति संजीदगी निःसंदेह प्रशंसनीय है।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि वे पुस्तकालय के खुलने व बन्द होने तथा यथासम्भव अवकाश के दिनों में भी खुले रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें जिससे छुट्टी के दिनों में भी पढ़ने वाले बच्चों को इसका लाभ मिल सके। गौरतलब है कि जिलाधिकारी के प्रयासों से पुस्तकालय का भवन, बच्चों के बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था, कम्प्यूटर, इंटरनेट की सुविधा तथा पर्याप्त रोशनी आदि की व्यवस्था कराई जा चुकी है।
लोकार्पण के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, मनोज सिंह मुन्ना तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *