Gonda News:जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला अस्पताल व महिला अस्पताल में रैन बसेरे स्थापित, लगाई गई ड्यूटी

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के निर्देश पर जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, कस्बा करनैलगंज तथा कस्बा नवाबगंज में रैन बसेरे स्थापित कर दिए गए हैं जिसमें से महिला अस्पताल व जिला अस्पताल के रैन बसेरों को सक्रिय कर दिया गया है।


जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी दिनों में संभावित ठण्ड से बचाव के दृष्टिगत रैन बसेरों की स्थापना कराई गई है तथा रैन बसेरों में कोविड-19 प्रोटोकाॅल का ध्यान रखते हुए प्रबन्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी-अपनी तहसीलों के प्रमुख स्थलों को अभी चिन्हांकित कर लें ताकि सर्दी के समय रैन बसेरे के साथ ही अलाव आदि का प्र्रबन्ध समय से कराया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि रैन बसेरों में रूकने वाले कमजोर लोगों को ठण्ड से बचाने के लिए गद्दे, कम्बल, स्वच्छ पेयजल, शौचालय एवं किचन आदि की व्यवस्था कराई जाय। कोविड-19 के दृष्टिगत रैन बसेरों में सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन कराते हुए प्रत्येक दिन सैनेटाइजर कराया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर मजिस्टेªट, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका,नगर निकाय एवं जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये है कि ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत जनपद में आश्रयहीन व्यक्तियों हेतु रैन बसेरों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करायें ताकि कोई भी निराश्रित, असहाय एवं कमजोर वर्ग के व्यक्ति रात में सड़क अथवा फुटपाथ पर सोने के लिए बाध्य न हो।


उन्होंने कहा है कि रैन बसेरों में शेल्टर होम में रूकने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को ठण्ड से बचाने के लिए आवश्यक गद्दे, कम्बल, स्वच्छ पेयजल, शौचालय एवं किचन आदि की व्यवस्था निःशुल्क कराना सुनिश्चित कराने के साथ रैन बसेरों के आस-पास अलाव जलाने की भी व्यवस्था करायें और रैन बसेरों में एक केयर टेकर तैनात किया जाये जिसका नाम, पदनाम, मोबाइल नम्बर रैन बसेरा गेट पर जरूर लिखवायें तथा नामित वरिष्ठ अधिकारी रात में रैन बसेरों का औचक निरीक्षण करें एवं निरीक्षण के दौरान केयर टेकर के पास उपस्थित रजिस्टर पर निरीक्षण टिप्पणी अवश्य अंकित करेें। जिलाधिकारी ने कहा है कि चिकित्सालयों, बस, रेलवे स्टेशनों एवं श्रमिकों के कार्य स्थलों व बाजारों में अनिवार्य रूप से रैन बसेरे संचालित किये जायें ताकि ऐसे जरूरतमंद व्यक्तियों जिनके पास ठहरने की सुविधा नहीं है और विशेष रूप से जो चिकित्सा एवं रोजगार आदि के लिए बाहर से आये है उन्हें खुले में फुटपाथ, सड़कों के डिवाइडर पर न सोना पड़े, बल्कि उन्हेें रैन बसेरा में रहने की सुविधा उपलब्ध करायें तथा रैन बसेरा में समस्त सुविधायें अच्छी व गुणवत्ता पूर्ण हों और इनमें साफ-सफाई, साफ सुथरे बेड शीट, कम्बल तथा सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की जाये।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला महिला अस्पताल डा0 ए0पी0 मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला महिला चिकित्सालय में 06 बेड का रैन बसेरा तत्काल प्रभाव से सक्रिय कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि महिला अस्पताल के रैन बसेरे में ठहरने वाले मरीजों के तीमारदारों को मानक अनुरूप् सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध करायई जाएगीं। उन्होंने बताया कि महिला अ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *