Lakhimpur Kheri News: पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन रेल यात्रियों से अपील करता है कि रेल यात्रा के दौरान कोविड-19 के सक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु सतर्क रहे

एन.के .मिश्रा

लखीमपुर खीरी। लखनऊ मंडल पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन सभी रेल यात्रियों से अपील करता है कि रेल  यात्रा के दौरान कोविड-19 के सक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु सतर्क रहने तथा इस घातक विषाणु के प्रसार को रोकने सम्बन्धी सभी आवश्यक सावधानियाॅ बरतने से जुडे़ आचार-व्यवहार का अनुसरण करें तथा गाइडलाइन्स का पालन करें।  
सुरक्षित यात्रा हेतु यात्रियों को यात्रा के आरम्भ में एवं यात्रा के दौरान तथा यात्रा की समाप्ति पर निम्न आवश्यक  सावधानियाँ बरतनी होगीः-
     रेल यात्रियों को कोविड संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल यात्रा के लिये गाड़ियों के प्रस्थान के समय से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचे,  जिससे पर्याप्त समयावधि में थर्मल स्क्रींनिंग व टिकट चेकिंग की जा सके।  
     यात्रियों के पास कन्फर्म टिकट होने पर ही स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। सहूलियत के लिए अपने ई-टिकट की फोटो कापी साथ में लेकर यात्रा करें।
      यदि किसी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाये जाते है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी। ऐसे यात्री, ’’यात्रा न करने का प्रमाण पत्र’’ लेकर टिकट की पूरी धनराशि वापस पा सकते है।
      रेल यात्रियों को यात्रा के लिये एवं यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाना अनिवार्य है ।
      यात्रीे रेलवे प्लेटफार्म या टेªन पर एक दूसरे से यथा सम्भव उचित दूरी रखें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूरी यात्रा करनी होगी। स्टेशन प्लेटफार्म व टेªन पर न थूकें तथा इस्तेमाल किये गये मास्क को इधर उधर न फेकें। टेªंन में यात्रा के दौरान हवा के प्रसार के लिए खिड़कियाॅं खुली रखें।
      यात्रा के दौरान सह यात्रियों के साथ अपनी व्यक्तिगत वस्तुऐं जैसे मोबाइल फोन, कपड़े, बिस्तर, तौलिया, खाने का सामान एवं अन्य दूसरी व्यक्तिगत वस्तुऐं साझा न करें। श्वसन स्वच्छता बनाये रखेंः- खाॅसतें व छीकतें समय अपनी नाक व मुॅह को टिश्यू व रूमाल से ढकें।
       यदि यात्रा के दौरान यात्री को खाॅसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई होती है। तो यथाशीध्र रेलवे अधिकारियों से सम्पर्क करें और उनके निर्देशो का पालन करें।
           रेल प्रशासन सभी रेल यात्रियों से अपील करता है कि पूर्व ग्रसित बीमारी जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, ह्नदय रोग, कर्करोग, कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, दस वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं पैसठ वर्ष  से ऊपर के बुर्जुग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, जब तक अत्यन्त आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें। 
           इस दौरान मण्डल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों एवं कर्मचारियों को करोना से बचाव व जागरूकता संबंधी ‘जिंगल्स’ व इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले तथा पोस्टर्स व बैनर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।
           भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तत्पर है। यात्री किसी भी आकस्मिक आवश्यकता पर भारतीय रेल के हेल्प लाइन नम्बर-139 एवं 138 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *