Gonda News:रिक्त कोटे की दुकानों का शीघ्र आवंटन सुनिश्चित कराएं – डीएम

कोटे की दुकानों हेतु सिर्फ पुराने व क्रियाशील स्वयं सहायता समूहों का होगा चयन- जिलाधिकारी

अन्त्योदय कार्ड धारकों का सत्यापन कर रिपोर्ट दें एसडीएम व पूर्ति निरीक्षक

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।जनपद में रिक्त कोटे की दुकानों का आवंटन इस माह के अन्त तक प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय तथा शासन के निर्देशानुसार कोटे की दुकानों के आवंटन में सिर्फ उन्हीं स्वयं सहायता समूहों का चयन किया जाये जो पुराने तथा पूर्णरूप से क्रियाशील हों और सम्बन्धित समूह का सही व सुचारू संचालन प्रमाणित होता हो। इसके अतिरिक्त अभियान चलाकर अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों का सत्यापन करा लिया जाय। यह निर्देश जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक में सभी उपजिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों तथा पूर्ति विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी खाद्यान्न की दुकानों के आवंटन में स्वयं सहायता समूहों को प्राथमिकता देने के निर्देशों के क्रम में किसी भी दशा में नए स्वयं सहायता समूहों के चयन हेतु प्रस्ताव नहीं किया जाएगा। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि स्वयं सहायता समूहों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाए तथा केवल पूर्ण रूप से सक्रिय, पुराने तथा पहले से अच्छा कार्य कर रहे स्वयं सहायता समूहों को चयनित किया जायेगा।  डीएसओ वी0के0 महान ने बताया कि वर्तमान में जनपद में 35 कोटे की दुकानें आवंटन हेतु रिक्त हैं जिनमें तहसील सदर में 17, करनैलगंज में 11, मनकापुर में 03 तथा तहसील तरबगंज में 03 दुकानें रिक्त हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा 15 सितम्बर 30 सितम्बर तक अभियान चलाकर अन्त्योदय कार्ड धारकों का सत्यापन हर हाल में कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिए सभी एसडीएम व पूर्ति निरीक्षक अन्त्योदय कार्ड धारकों का सत्यापन पूरी पारदर्शिता के साथ करा लें तथा वे यह सुनिश्चित करेगंें कि कोई भी अपात्र व्यक्ति अन्त्योदय कार्ड का लाभार्थी न रहनेे पावे। जिलापूर्ति अधिकारी वी0के0 महान ने बताया कि वर्तमान में जनपद में 65 हजार अन्त्योदय कार्ड धारक हैं जिनका सत्यापन किया जाना है।

बैठक में जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि प्राक्सी करने वाले कोटेदारों को चिन्हित किया जाय तथा बिना पर्याप्त व ठोस कारण के किसी भी कोटे की दुकान का निलम्बन अथवा निरस्तीकरण नहीं किया जाएगा। उन्होने निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार आगामी अक्टूबर माह से अन्त्योदय कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 01 किलो चीनी का वितरण किया जाएगा, इसलिए डिप्टी आरएमओ चीनी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु अभी से ही चीनी की सैम्पलिंग करा लें ताकि चीनी की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की शिकायत न रहने पायेे। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ब्लाक गोदामों पर नजर रखें तथा वितरण के समय नोडल अधिकारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराएं। उन्होंने डीएसओ को यह भी निर्देश दिए कि पहले से नामित नोडल अधिकारियों का उनके क्षेत्र के अनुसार रोस्टर बदलें।

बैठक में सीडीओ शशांक त्रिपाठी, एडीएम राकेश सिंह, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, तरबगंज राजेश कुमार, मनकापुर हीरालाल यादव, डीएसओ वी0के0 महान सहित अन्य अधिकारी तथा पूर्ति निरीक्षकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *