Lakhimpur Kheri News:परिवहन अधिकारियों ने सिखाए सड़क सुरक्षा के गुर, आयोजित हुई जागरूकता कार्यशाला

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत…….

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर-खीरी। परिवहन के रोड सेफ्टी अवेयरनेस हाल में जनपद स्तर पर सड़क सुरक्षा के प्रति कार्य करने वाली गैर सरकारी संस्थाओं ने न्वोन्मेशी कार्यक्रम की प्रस्तुति आनलाईन व आफलाइन की।

कार्यक्रम में स्टेक होलडर्स को ऑनलाईन वीडियो दिखाकर सड़क सुरक्षा, सड़क पर वाहन का सही तरीके से संचालन न करने पर होने वाली असुविधाओ के बारे में बताया। नाटक के माध्यम से दुर्घटना से बचने की सावधानियों को दिखाया ताकि वे स्वयं जागरूक हो सकें व दूसरों को भी जागरूक कर सकें। एआरटीओ ने संस्थाओं के प्रतिनिधियों-कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा नियमो के अनुपालन व सड़क दुर्घटना में कमी लाने के उपाय बताये। सड़क सुरक्षा शपथ दिलाकर पम्पलेट-लीफलेट वितरित किये।

उप निरीक्षक-यातायात ने गैर सरकारी संस्थाओं के कर्मियों, डीलरों, मोटर ट्रेनिंग स्कूलों के ट्रेनर्स, प्रदूषण जाँच केन्द्र के संचालकों, चालक व परिचालकों को सड़क दुर्घटना से होने वाली हानियों से बचाव से जागरूक किया। संस्था का संचालन मोटरयान अधिनियम के अनुसार ही करें जैसे कि अपनी संस्था के वैध रजिस्ट्रीकरण एवं संस्था के द्वारा जारी प्रपत्रों का सत्यापन करके ही वाहन स्वामी को उपलब्ध करायें। जिससे कि उनकों मार्ग पर वाहन का संचालन करते समय होने वाली चेकिंग के दौरान कोई भी असुविधा का सामना न करना पडे। मोटर ट्रेनिंग स्कूलों के ट्रेनरों को बताया कि वे वैध लाईसेंस धारकों को ही प्रशिक्षण दे।

कार्यक्रम के एआरटीओ रमेश कुमार चौबे, यात्रीकर अधिकारी श्रीराम कश्यप, टीएसआई. सूर्यमणि यादव, चालक-परिचालक, बीमा कम्पनी के कार्यकर्ता, स्टेक होल्डर्स जैसे जनपद के डीलर, मोटर ट्रेनिंग स्कूल के ट्रेनर्स, प्रदूषण जाँच केन्द्र के संचालक, एस.एल.डी. मेकर्स, संस्थाओं के प्रतिनिधियों, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों, प्रवर्तन सिपाहियों सहित 200 लोग उपस्थित रहे।

*एआरटीओ ने चलाया अभियान, 22 का काटा चालान*

परिवहन-पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से चेकिंग कर राँग साईड ड्राईविंग व नो पार्किग की चेकिंग का अभियान चला। जिसमें राँग साईड ड्राइव हो रहे वाहनों को रोककर वाहन के चालकों-परिचालकों को सड़क सुरक्षा की जानकारी प्रदान की। सड़क सुरक्षा के पम्पलेट-लीफलेट वितरित किये।सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी। इन्ही मार्गों पर चेकिंग करते हुए राँग साईड ड्राईविंग एवं नो पार्किंग के 22 चालान किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *