Lakhimpur- Kheri-News:सडक सुरक्षा एवं यातायात नियमों पर हुई आन लाइन एक्टीविटीज

द्वितीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन भी हुई विविध प्रतियोगिताएं

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। GB प्रमुख सचिव परिवहन, उ0 प्र0 शासन द्वारा दिये गये निर्देश के अनुपालन में जनपद लखीमपुर खीरी में 05 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के मध्य द्वितीय सडक सुरक्षा सप्ताह मानाया जा रहा है।बुधवार को सप्ताह के तीसरे दिन जनपद के 213 विद्यालयों में अध्य्यनरत छात्र/छात्राओं को सडक सुरक्षा एवं यातायात नियमों पर आन लाइन एक्टीविटीज के अन्तर्गत सीमित शब्दों में निबन्ध लेखन, स्वरचित कविताऐं, कोलार्ज, पोस्टर, पेटिंग, स्केचिंग, ई-कार्ड, स्लोगन क्विज एवं रंगोली आदि का आयोजन परिवहन विभाग एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के द्वारा कराया गया।                                  ————–डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक
लखीमपुर खीरी 07 अक्टूबर 2020। जनपद स्तरीय सडक सुरक्षा समिति की बैठक डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में निर्देश दिए गए कि जनपद स्तर पर चिन्हित ब्लैक स्पाटों पर सम्बन्धित सडक निर्माण एजेंसी द्वारा सुधारात्मक कार्यवाही की जानी है।  जनपद के शहरी क्षेत्र को छोडकर अन्य मार्गो पर गति निबन्धन की अधिसूचना सडक निर्माण एजेंसी द्वारा अविलम्ब प्रदर्शित किये जाये। आगामी गन्ना पेराई सत्र में पिछले वर्ष की भाॅति गन्ना क्रय केन्द्रो से चीली मिलों तक गन्ना का परिवहन ट्राला से नही किया जायेगा। गन्ने की ढुलाई में लगे समस्त वाहनों में रेट्रो-रिफलेक्टिव टेप लगा कर ही वाहन संचालित किये जायेगें।
 जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने निर्देशित किया कि किसी भी स्थिति में किसानों द्वारा एक ट्रैक्टर में दो ट्रालियाॅ लगाकर कदापि प्रयोग नही किया जायेगा, यदि भविष्य में ऐसी कोई शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित चीनी मिल के परिसर में लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरे से रिकार्डिग निकलवाकर चीनी मिल के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। आगामी गन्ना पेराई सत्र दिनांक 17.11.2020 से प्रारम्भ हो रहा है इससे पूर्व सडक सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण किया जाये।  हिट एण्ड रन के अन्तर्गत सडक दुर्घटना होने पर मृत्यु की दशा में दो लाख एवं घायल होने की दशा में पच्चास हजार रूपया की धनराशि सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाती है, जिसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *