Gonda News:सांसद राजा भैया की मेंंहनत एक बार फिर रंंग लाई,तीन रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण को मिली 130 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जाम के झाम से मिलेगा निजात

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।गोण्डा भाजपा सांंसद गोण्डा कीर्ति वर्धन सिंंह उर्फ राजा भैया के प्रयास मे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहयोग से गोन्डा मे तीन रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण को मिली 130 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जिससे ओवर ब्रिज के जाम मे फसकर लोगो का घंंटो का समय बरबाद होता था उस जाम के झाम से लोगो को मिलेगी निजात जिसको लेकर जिले भर मे सांंसद की तारीफ व बधाईयो का सिलसिला जारी है ।

प्रदेश सरकार ने गोंडा को फिर बड़ी सौगात प्रदान की है। रेलवे क्रॉसिंग संख्या 262 पर पहले ही स्वीकृति के साथ धनांवटन किया जा चुका है। सोमवार को गोंडा-गोरखुपर रेल प्रखंड पर सोनी गुमटी रेलवे क्रॉसिंग संख्या 257 पर भी फोरलेन ओवरब्रिज निर्माण के लिए शासन ने वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इतना ही नहीं गोंडा-बाराबंकी रेल सेक्शन के रेलवे क्रॉसिंग संख्या 263 कटरा बाजार मार्ग पर भी दो लेन के ओवरब्रिज निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है।


इसी तरह गोंडा-बहराइच राज्यमार्ग पर बहराइच में रेलवे क्रासिंग संख्या 40 ए को भी वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। तीनों ओवरब्रिज 130 करोड़ 84 लाख 91 हजार रुपये से बनाए जाएंगे। इसी सप्ताह तीनों ओवरब्रिज निर्माण के लिए शासनादेश जारी कर बजट का आवंटन कर दिया जाएगा।
इन तीनों ओवरब्रिज निर्माण के हो जाने से लाखों लोगों का आवागमन सुलभ होगा और रेलवे क्रॉसिंग पर जाम से निजात मिलेगी। तीनों रेलवे क्रॉसिंगों पर ओवरब्रिज निर्माण के लिए गोन्डा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ‘राजा भैया’ ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। सांसद की पैरवी के कारण सोमवार को शासन ने वित्तीय स्वीकृति प्रदान करते निर्माण कराने के लिए हरी झंडी दी है

गोंडा-उतरौला मार्ग पर 68.50 करोड़ से बनेगा चार लेन पुल

बीते कई सालों से लंबित मांग को सरकार ने सोमवार को स्वीकृति प्रदान कर दी है। #गोंडा-गोरखपुर रेल प्रखंड पर बरुआचक व गोंडा रेलवे स्टेशन के मध्य रेलवे क्रासिंग संख्या 257 पर मौजूदा समय छह लाख से अधिक यातायात घनत्व है। इस ओवरब्रिज की स्वीकृति के लिए कई सालों से प्रस्ताव भेजे जाते रहे, लेकिन सोमवार को शासन की वित्तीय स्वीकृति मिली है।
सचिवालय के पारिजात सभागार के कक्ष संख्या 64 में हुई लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम व नियोजन विभाग की संयुक्त बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें सोनी गुमटी पर 68 करोड़ पचास लाख 14 हजार रुपये से चार लेन का उपरिगामी सेतु का निर्माण कराया जाएगा।
गोंडा-कटरा बाजार के रेलवे क्रासिंग पर टू लेन का बनेगा पुल

गोंडा-बाराबंकी रेल प्रखंड पर कचेहरी व गोंडा स्टेशन के मध्य रेलवे क्रासिंग संख्या 263 पर भी टू लेन का ओवरब्रिज बनाया जाएगा। इसी बैठक में उक्त पुल निर्माण के लिए 32 करोड़ तीन लाख 74 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस रेलवे क्रासिंग पर पेट्रोलियम डिपो होने के कारण अक्सर जाम लगा रहता है।

बहराइच के रेलवे संख्या 40 ए पर भी बनेगा दो लेन का पुल

गोंडा-बहराइच रेल मार्ग पर क्रासिंग संख्या 40 ए पर भी शासन ने वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। गोंडा-बहराइच मार्ग पर डिगिहा तिराहे से होते हुए यह मार्ग छावनी बाजार व जिला अस्पताल चौराहे से होकर गुजरता है। इस मार्ग पर भी यातायात का अधिक दबाव रहता है। इस रेलवे क्रासिंग पर 30 करोड़ 31 लाख रुपये से दो लेन का ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए भी स्वीकृति प्रदान की गई है।

एक सप्ताह में जारी हो जाएगा बजट
सोमवार को शासन ने तीन ओवरब्रिजों के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। तीनों ओवरब्रिजों के निर्माण के लिए एक सप्ताह में शासन की ओर से जीओ जारी हो जाएगा और बजट का आवंटन भी हो जाएगा। बजट का आवंटन होते ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

-सुनील कुमार, महाप्रबंधक उत्तर प्रदेश सेतु निगम अयोध्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *