Lakhimpur- Kheri-News:सांसद विधायक व डीएम ने दिखाई हरी झंडी

30 अक्टूबर तक चलेगा राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम, जनप्रतिनिधियों ने किया शुभारंभ


पशुपालकों के द्वार पर लगेगा निशुल्क टीका : सांसद

डीएम ने पशुपालकों से की टीका लगवाने की अपील

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी । राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्ट्रेट परिसर से राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत खुरपका, मुंहपका, नि:शुल्क टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी विधायक सदर योगेश वर्मा व डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने अभियान में लगाए गए विभागीय वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
यह टीकाकरण अभियान आज से प्रारंभ होकर 30 अक्टूबर तक चलेगा। इस कार्यक्रम की थीम “स्वस्थ पशु, खुशहाल किसान। उत्पादक पशु, संपन्न किसान” है।  मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने जनप्रतिनिधियों को इस अभियान के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली गतिविधियो के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। चिकित्सकों ने रोग फैलने के ढंग, रोग के लक्षण एवं उसके उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पशुओं की पहचान हेतु विभाग द्वारा पशु के कान पर टैग भी लगाया जाएगा।
सांसद अजय मिश्र टेनी ने कहा कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के  अंतर्गत खुरपका, मुंहपका, नि:शुल्क टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ आज किया जा रहा है। जो 30 अक्टूबर तक सघन स्तर पर चलेगा। सरकार समाज के सभी वर्गों के साथ साथ ही पशुओं के स्वास्थ्य के प्रति भी सजग और चिंतित है। पशुओं के उत्तम स्वास्थ्य के लिए नित नई योजनाएं बनाकर उन्हें फील्ड में क्रियान्वित कर आ रही है। उन्होंने कहा कि यह टीकाकरण निशुल्क है। टीकाकरण हेतु पशुपालकों के इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा बल्कि सरकार ने पशुपालकों  के द्वार पर टीकाकरण कराए जाने की पूरी व्यवस्था की है।
डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने सभी पशुपालकों से पशुओं के टीकाकरण कराने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *