Gonda News:लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण,सरदार पटेल सेवा संस्थान में हुआ

जनपद गोण्डा में पहली सरदार प्रतिमा का किया गया अनावरण,सरदार पटेल संस्थान में हुआ अनावरण

राम नरायन जायसवाल की रिपोर्ट

गोंडा। आज राष्ट्रीय एकता अखंडता दिवस पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर गोंडा में सरदार वल्लभ भाई पटेल की पहली मूर्ति का अनावरण सरदार पटेल सेवा संस्थान ट्रस्ट गोंडा में किया गया। गोण्डा में एक मात्र सरदार पटेल सेवा संस्थान ट्रस्ट की स्थापना 2020 में की गई थी और दूसरे वर्ष गोण्डा जिले में पहली मूर्ति का अनावरण पूर्व विधायक दिलीप बर्मा ने किया।

 

इस अवसर पर सपा के जिला अध्यक्ष आनंद स्वरूप उर्फ पप्पू यादव,सदर गोंडा से सपा के संभावित प्रत्याशी सूरज सिंह एवं मेहनौन विधानसभा के सपा की संभावित प्रत्याशी कमलेश निरंजन द्वारा मूर्ति के अनावरण ने शामिल रहे। अनावरण के पश्चात राष्ट्रीय गान गाया गया जिससे कार्यक्रम में उपस्थित हजारों लोग खड़े होकर राष्ट्रीय गान गाया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि दिलीप बर्मा का मंच पर सपा नेता सूरज सिंह और सपा नेत्री कमलेश निरंजन द्वारा स्वागत किया गया। स्वागत के पश्चात शालू पटेल ने सरदार पटेल के जीवनी पर स्वागत गीत गाया। एक कान्वेंट विद्यालय के बच्चों द्वारा सरदार पटेल पर एक सामूहिक गीत प्रस्तुत किया,जिसे लोगो ने काफी सराहा ।

 

कार्यक्रम को सपा नेता सूरज सिंह ने संबोधित करते हुए वहीं सपा नेता सूरज सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार पटेल ने आजादी के बाद जब गोरे अंग्रेज हारने के बाद इस देश को खंड खंड करने की कोशिश कर रहे थे तो सरदार पटेल ने अखंड भारत की स्थापना किया। मैं आज मर्यादा पुरुषोत्तम राम को पढ़ता हूं और इतिहास के पन्ने पलटता हूं तो मर्यादा पुरुषोत्तम राम का इतिहास और सरदार पटेल का इतिहास एक जैसा मिलता है एक जब आप देखेंगे कि रामायण सीता मैया का रावण ने हरण करके ले गया और ले जाकर महल में छुपा के रख दिया। भगवान राम को जब सीता जी को छुड़वाना था तो उन्होंने छोटे-छोटे कबीलो जातियों को इकठ्ठा किया और उनके सहयोग से अधर्मी रावण का वध करके सीता जी को छुड़ा कर यह साबित कर दिया कि उन्होंने सत्ता के साथ नहीं, छोटे-छोटे जातियों के बदौलत उन्होंने सीता जी को अयोध्या लाया। एक तरफ मर्यादा पुरुषोत्तम राम है उसी तरीके से अखंड भारत के निर्माता सरदार वल्लभभाई पटेल हैं उन्होंने भी उसी तरीके से आजादी के बाद भी छोटी छोटी जातियों को एकत्रित करके छोटी-बड़ी सभी जातियों को इकठ्ठा करके साबित कर दिया कि अपना देश नहीं टूटने देंगे आज वही वक्त आ गया है कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पिछले दो-तीन महीने में छोटी-छोटी पार्टियों को और छोटी छोटी जातियों को इकट्ठा कर लिया है और आने वाले दिनो, 2022 में सपा की एकतरफा जीत होगी और अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बनेंगे।

वहीं सपा नेत्री कमलेश निरंजन ने कहा कि मेहनौन विधानसभा काफी पिछड़ा हुआ है बहुत सारी समस्याएं उन्होंने लोगों से अपना दर्द भी बयां किया की यहां अपर पुलिस अधीक्षक रहे हमारे पति को यहां के भाजपा वालों ने इसलिए ट्रांसफर करा दिया कि वह गरीबों और पीड़ितों की बात सुनते थे उनकी मदद करते हैं।

मुख्य अतिथि पूर्व विधायक दिलीप कुमार वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि अभी योगी सरकार में एनकाउंटर हुआ उसमें दलितों का हुआ मुसलमानों का हुआ ब्राह्मणों का एनकाउंटर हुआ पिछडो का एनकाउंटर हुआ। अभी सरकार के गृह मंत्री के बेटे ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दिया था। वह गृह राज्य मंत्री इतना बड़ा अपराधी है क्या बताएं उसको गृहमंत्री के पद से बदलने के लिए मोदी जी ने नहीं कहा। उसका बेटा किसानों को कुचल दिया है। हम लोगो ने निश्चय कर दिया कि 2022 में सपा की सरकार बनाएंगे।

अपने अध्यक्षीय भाषण में आनंद स्वरूप पप्पू यादव ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के साहस का परिचय देते हुए इतिहास को बताया और कहा कि जिले में एक अधिकारी ऐसा था जो आम गरीबों की सेवा करता था, उन्हें न्याय दिलाता था, लेकिन सत्ता के लोगों ने उनका स्थानांतरण करा दिया, उन्होंने कहा उनके स्थानांतरण को संस्थान पर आए प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व अन्य पदाधिकारियो वहां के विधायक स्थानांतरण रुकवा नहीं पाए, यदि मैं होता तो पार्टी से त्यागपत्र दे देता, उन्होंने कहा आने वाला समय सपा का है और कुछ ही माह के बाद सपा की सरकार बन जाएगी। कार्यक्रम में जहां एक तरफ सपा नेता सूरज सिंह ने दर्जनों लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया ।

वही सपा नेत्री एवं संस्थान के मुख्य ट्रस्टी कमलेश निरंजन मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष एवं सदर विधानसभा के प्रत्याशी सूरज सिंह सहित दर्जनों लोगों को सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा देकर सम्मानित किया।

वही मेहनौन विधानसभा के सभी विकास खंडों से आए कार्यकर्ताओं को सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। जबकि सपा नेता सूरत सिंह ने मुख्य ट्रस्टी, मुख्य अतिथि सहित अन्य नेताओं, अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।पूरे कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के गीतों एवं सामूहिक राष्ट्रीय गीतों से गूंजता रहा, अंत में अध्यक्षता कर रहे आनंद स्वरूप उर्फ पप्पू यादव ने अपने अध्यक्षीय भाषण देकर कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

 

कार्यक्रम में शालू पटेल,अंजू वर्मा,धनी राम वर्मा,राजेश्वरी वर्मा,शिव प्रसाद वर्मा,चन्द्र प्रकाश वर्मा,ओमप्रकाश वर्मा,शिवनरायन पटेल,सपा नेता संजय विद्यार्थी,सरफराज हुसैन,मनीष अग्रवाल,धनीराम वर्मा आदि भारी संख्या में जनसैलाब मौजूद रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *