Gonda News:भारत की सबसे बडी सरयू नहर परियोजना का उद्धाटन प्रधान मंत्री करके किसानों को समर्पित करेगे :जल शक्ति मंत्री 

भारत की सबसे बडी सरयू नहर परियोजना का उद्धाटन प्रधान मंत्री करके किसानों को समर्पित करेगे :जल शक्ति मंत्री 
राम नरायन जायसवाल की रिपोर्ट 

गोण्डा।आगामी 11 दिसंबर को देवीपाटन मंडल के बलरामपुर में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का प्रस्तावित दौरा है जहां 1971-72  से शुरू हुई भारत की सबसे बड़ी परियोजना सरयू नहर का उद्घाटन करेंगे।

 इस संबंध में आज प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह गोंडा आए और पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा नरेंद्र मोदी जी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद सिंचाई से संबंधित परियोजनाओं की समीक्षा किया जिसमें 99 परियोजना लंबित थी जिसमें सबसे बड़ी परियोजना 1971 72 में शुरू हुआ, बहुत सरकार आई और चली गई लेकिन परियोजना पूरी नही हुई ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  2017 में सीएम बने तो योगी जी के साथ प्रधानमंत्री जी बैठ कर 9802 करोड़ों रुपए इस परियोजना में खर्च करने की स्वीकृति दी थी। उसके बाद जनवरी दो हजार अट्ठारह से युद्ध स्तर पर कार्य शुरू हुआ, भारत की सबसे बड़ी परियोजना सरयू नहर परियोजना नरेंद्र मोदी जी के आशीर्वाद से योगी जी ने शुरू किया जिससे साढ़े चौदह हजार हेक्टेयर भूमि से सिंचित होनी है और 30 हजार किसानों को लाभवन्तित होना है।
 यह परियोजना 9 जिले की परियोजना है गोंडा बलरामपुर बहराइच श्रावस्ती बस्ती संतकबीरनगर गोरखपुर महाराजगंज, सिद्धार्थनगर में परियोजना है इससे 5 नदियों को कनेक्ट हो रही है घाघरा से सरयू से राप्ती से बाढ़ गंगा से रोहित हो रही है।यह लखीमपुर से शुरु होकर महराजगंज तक जाती है साढ़े तीन हजार किमी0 बड़ी नहर और छे हजार छे सौ किमी ब्रांच नहर पूर्ण हुई है जो 9 जिलों के किसान लाभवन्तित होंगे,यह परियोजना जिसे 50 वर्षो से बहुत सरकारें आयी और गयी लेकिन परियोजना पूरा नही हुआ अब भाजपा पूरा करने जारही है।
  11 दिसम्बर को देवीपाटन मंडल के बलरामपुर में एक वृहद कार्यक्रम में भारत की सबसे बड़ी सरयू नहर परियोजना को प्रधान मंत्री जनता  जनार्दन,किसानों को समर्पित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *