Gonda Colonelganj News: कोरोना महामारी को लेकर इस बार कजरी तीज के मौके पर दस लाख कांंवाडियोंं को रोकने के लिए सरयू घाट पर पुलिस का होगा पहरा

सांंकेतिक चित्र

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज(गोंडा)। जहां हर साल लाखों कांवरियों का हुजूम जुटता था और सरयू का पवित्र जल भरकर विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने के लिए निकलता था वहां इस बार पुलिस का सख्त पहरा होगा। इस बार कांवरियों को रोकने के लिए पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं। कजरी तीज के मौके पर करनैलगंज के सरयू घाट से जल भरकर विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक करने के लिए आने वाले करीब 10 लाख कांवरियों को रोकने के लिए करनैलगंज में जबरदस्त व्यवस्था एवं तैयारियां चल रही है।

एसडीएम ज्ञान चंद्र गुप्ता ने बताया कि मंदिरों में जलाभिषेक के लिए पूर्णतया पाबंदी लगा दी गई है और कांवरियों को सरयू घाट पर न आने और मंदिरों में जलाभिषेक न करने के संदेश भी प्रसारित किए जा रहे हैं। कोतवाल राजनाथ सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा कजरी तीज के मौके पर विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक पर पाबंदी लगा दी गई है। जिसके मद्देनजर करनैलगंज के सरयू घाट पर कांवरियों को जल भरने से रोकने की पूरी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मंदिरों में जलाभिषेक करने पर रोक लगा दी गई है ऐसे में कांवरियों को जल भरने का कोई औचित्य नहीं बनता है। इसलिए सरयू घाट को पूरी तरह बैरिकेट्ड कर दिया जाएगा। घाट तक कांवरियों को जाने पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा कजरी तीज के एक दिन पूर्व से ही पुलिस के 8 मोबाइल टीमें जो लगातार मार्गों पर पर्यवेक्षण करेंगी और घाट पर पूरी तरह बैरिकेडिंग करने के साथ ही जल पीएससी एवं एनडीआरएफ की टीम को लगाया जा रहा है। ड्रोन कैमरे के साथ पुलिस की टीम घाट पर कैंप करेगी। भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया जा रहा है।

जिससे कांवरियों को जल भरने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर, दुखहरण नाथ महादेव मंदिर एवं बरखंडी नाथ महादेव मंदिर के पुजारियों द्वारा कजरी तीज के मौके पर जलाभिषेक करने के लिए रोक लगाई गई है। उस दिन मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा में शामिल होने वाले लोग अपने अपने घरों में ही स्नान ध्यान एवं पूजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *