Gonda News:संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

संविधान की उद्देशिका के पाठन के साथ अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई गई शपथ

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। 26 नवंबर संविधान दिवस के अवसर पर जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर समस्त सरकारी, अर्द्धसरकारी, शैक्षणिक संस्थाओं में संविधान की उद्देशिका का पाठन किया गया। कमिश्नरी में अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल राकेशचन्द्र शर्मा तथा कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने अधिकारियों-कर्मचारियों को भारतीय गणराज्य का संकल्प एवं संविधान की शपथ दिलाई।

जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने इस अवसर पर शपथ दिलाई कि हम सब लोग भारत के संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों का पालन करेगें। संवैधानिक आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीकों का आदर करेगें। देश की संप्रभुता अखण्डता की रक्षा करेेंगे। महिलाओं का सम्मान करेगें। हिंसा से दूर रहकर बंधुता बढ़ाएंगें। सामाजिक संस्कृति का संवर्द्धन व पर्यावरण का संरक्षण करेगें। वैज्ञानिक दृष्टिगकोण का विकास करेगें। सार्वजनिक सम्पत्ति की रक्षा करेगें। व्यक्तिगत व सामूहिक गतिविधि में उत्कृष्टता बढ़ाएगें। सबको शिक्षा के अवसर प्रदान करेगें एवं स्वतंत्रता आन्दोलन के आदर्शों को बढ़ावा देगें। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने भारतीय गणराज्य का संकल्प दिलाया।

संविधान दिवस के अवसर पर जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में जारी एडवाइजरी निर्देशों का अनुपालन करते हुए माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक तथा उच्च शैक्षणिक संस्थानों में भाषण क्विज व गोष्ठी का आयोजन किया गया। आयोजित संगोष्ठी में संविधान में उल्लिखित मौलिक कर्तव्य, महात्मा गांधी, डॉ0 भीमराव अंबेडकर एवं सरदार वल्लभभाई पटेल जी के विचारों से जन सामान्य को अवगत कराया गया व उनके आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर अपर आयुक्त कमलेश कुमार सिंह, सीआरओ आरआर प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मो0 नईम, नाजिर सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *