Lakhimpur Kheri News:रटाने की बजाय सीखने व समझने की प्रवृत्ति पर जोर दे शिक्षक : डीआईओएस

कभी छात्र कभी शिक्षक बने डीआईओएस

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता के अनुश्रवण के लिए डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने जीजीआईसी खीरी टाउन व जनता इंटर कॉलेज लघुचा का औचक निरीक्षण किया।

सर्वप्रथम डीआईओएस ने जीजीआईसी खीरी टाउन का निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षिका जूली देवी व कनिष्ठ लिपिक प्रतीक्षा पटेल व परिचारक सत्यदेव पाठक अनधिकृत रूप से अनुपस्थित मिले। डीआईओएस ने निर्देशित किया कि अनुपस्थित कर्मियों का निरीक्षित तिथि का वेतन संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त होने पर अग्रिम आदेश के बाद ही आहरित किया जाएगा। निरीक्षण में वॉशरूम व शौचालय अत्यधिक गंदे व अव्यवस्थित मिलने पर साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कक्षा 9 का अनुश्रवण किया। जिसमे हिंदी वादन चल रहा था छात्राओं से पाठ 4, जो महादेवी वर्मा से संबंधित था, के बारे में जिज्ञासा की गई। किंतु कोई भी छात्रा संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाई। बच्चों के साथ प्रयास करने पर एक छात्रा ने उत्तर दिया। संबंधित शिक्षिका को निर्देशित किया कि सिखाने की प्रक्रिया में छात्राओं को भी सहभागी बनाएं। रटाने की बजाय सीखने व समझने की प्रवृत्ति पर जोर दिया जाए। कक्षा 07 में कक्षाध्यापिका द्वारा गणित पढ़ाया जा रहा था। छात्राओं के साथ बैठकर उन्होंने शिक्षण पद्धति का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए। अभिलेखों का अवलोकन में संचायिका खाता व पंजिका तथा पीटीए अभिलेख को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। प्रधानाचार्य को गुणवत्ता सुधारने में अपेक्षित कदम उठाने के लिए निर्देशित किया।

इसके बाद उन्होंने जनता इंटर कॉलेज लघुचा का निरीक्षण किया। निरीक्षण में अवधेश वर्मा व सतेन्द्र वर्मा अनधिकृत रूप से अनुपस्थित मिले। प्रधानाचार्य ने कोई अवकाश प्रार्थना पत्र ना होने की बात कही गई। प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त कर अग्रिम आदेश के बाद ही अनुपस्थित कर्मी का निरीक्षित तिथि का वेतन आहरित करेंगे। उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु निर्देशित किया। विशेष रुप से बच्चों को शिक्षण प्रक्रिया में सहभागी बनाने के लिए निर्देश दिया। वही क्रियात्मक शिक्षण को प्रभावी बनाने का सुझाव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *