Lakhimpur Kheri News:झाऊपुर पहुंचे कमिश्नर बने शिक्षक, पढ़ाई मैथ

कमिश्नर बने मास्टर जी, क्लास में पहुंचते ही उठाया चाक डस्टर
एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी।  जिले के नोडल आयुक्त लखनऊ मंडल रंजन कुमार सिविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय झाऊपुर पहुंचे। जहां उन्होंने विद्यालय के कक्षा आठ में अध्ययनरत बच्चों की कक्षा कक्ष में पहुंचकर उनका शैक्षिक स्तर जांचा। निरीक्षण के समय सहायक अध्यापिका नीलम कुमारी मिश्रा पढ़ाती मिली। नोडल के पूछने पर बालिका मीना देवी से 19 व बालिका श्रीदेवी से 09 का पहाड़ा सुनाया। बच्चों की किताबें देखी और उनके विषय से संबंधित सवाल भी किए। उन्होंने बच्चों से आज मिलने वाले मिड डे मील के विषय में जानकारी की। बच्चों ने बताया कि उन्हें आज दाल चावल मिला। विद्यालय की समय सारणी खेल कैलेंडर देखा।
निरीक्षण में नोडल अधिकारी स्वयं शिक्षक की भूमिका में नजर आए। कमिश्नर ने कक्षा आठ के विद्यार्थियों की पाठशाला लगायी, उन्हें गणित पढ़ाई। उन्होंने परिमेय संख्या, गुणा, भाग लघुत्तम समापवर्तक व महत्तम समापवर्तक जैसे विषयों पर बच्चों की क्लास ली। इतना ही नहीं उन्होंने अपने पढ़ाने के बाद बच्चों से सवाल भी हल कराये। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षक समय से स्कूल पहुंचकर नौनिहालों का भविष्य संवारने में पूरी तन्मयता से जुट जाए। उनका पूरा जोर बच्चों के बेहतर पठन पाठन, किताबों के रखरखाव और गृहकार्य के साथ समय प्रबन्धन एवं साफ सफाई पर टिका रहा।  कहा कि बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने और संवारने में शिक्षक सेतु की तरह काम करते है। ऐसे में शिक्षा की बुनियाद मजबूत होगी। तभी बच्चें देश के अच्छे नागरिक बनेंगे। कहा कि समाज तेजी से बदल रहा है। अगर मार्ग से थोड़ा भी भटके तो अपराध की कीचड़ में फंसने में देर नही लगेगी। देश में नौजवानों के लिए असीम संभावनाएं है। शिक्षा के बाद तकनीकि शिक्षा लेकर अपना और देश का भविष्य संवार सकते है। कहा कि हर क्षेत्र में बेहतर मुकाम हासिल करने के लिए जरूरत सिर्फ मजबूत हौंसले व मेहनत की होती है।
नोडल के पूछने पर इंचार्ज प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय में 04 सहायक अध्यापक, 03 अनुदेशक व 01 शिक्षा मित्र कार्यरत है। वही एक अनुदेशक मातृत्व अवकाश पर है। उन्होंने अनुदेशक प्रियम शुक्ला से खेल गतिविधियों की जानकारी ली। श्री शुक्ला ने बताया कि बच्चो को खो-खो, कबड्डी, इनडोर एवं आउटडोर के जरिए खेल गतिविधियों से जोड़ा जा रहा। कमिश्नर के पूछने पर बीएसए लक्ष्मीकांत पांडे ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में 203, उच्च प्राथमिक विद्यालय में 230 सहित कुल 433 बच्चे नामांकित हैं। जिसमें आज प्राथमिक विद्यालय में 131 व उच्च प्राथमिक विद्यालय में 158 बच्चे उपस्थित मिले।
*नोडल अधिकारी ने झाऊपुर गांव में देखी साफ सफाई, ग्राम सचिवालय का किया निरीक्षण*
इसके बाद आयुक्त रंजन कुमार ने ग्राम पंचायत सचिवालय का निरीक्षण किया। जहाँ उन्होंने मिशन शक्ति कक्ष, मीटिंग हेतु बने कम्युनिटी हाल भी देखा। उन्होंने पूछा कि इसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की बैठकें होती हैं। जिस पर बीडीओ देवेंद्र सिंह ने बताया कि यहां से एनआरएलएम समूह की महिलाओं को स्वावलंबन से जोड़ने हेतु समय-समय पर प्रेरित भी किया जाता है। इसके बाद उन्होंने ग्राम का भ्रमण कर साफ सफाई व्यवस्था को देखा। निरीक्षण के साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त मिली। निरीक्षण में यदा-कदा पॉलिथीन मिलने पर उन्होंने निर्देश दिया कि पॉलिथीन एकत्र कर उसके निस्तारण की कार्रवाई की जाए। नोडल अधिकारी ने ग्राम प्रधान श्रीमती शकुन जायसवाल से गांव में क्रियान्वित विकास कार्यक्रमों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि आगे भी आज की तरह साफ सफाई व्यवस्था को बनाए रखा जाए। इस दौरान उन्होंने गांव में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) एवं शौचालय के लाभार्थियों की संख्या जानी। उन्होंने सामुदायिक शौचालय भी देखा। जिसे स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस पर नोडल ने प्रसन्नता जाहिर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *