खीरी में 1561 नवनियुक्त परिषदीय शिक्षकों को मिले नियुक्ति पत्र, नियुक्ति पत्र पाकर खिल उठे चेहरे

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ भव्य कार्यक्रम, जनप्रतिनिधियों ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ
लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण, सीएम ने नवनियुक्त शिक्षकों को दी वर्चुअल बधाई, किया मार्गदर्शन 
राष्ट्र एवं समाज निर्माण में शिक्षकों की बड़ी भूमिका : सांसद

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी । निष्पक्ष एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र हेतु जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभागार में वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ।  
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी, विधायक सदर योगेश वर्मा, विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी ने सीडीओ अरविंद सिंह की मौजूदगी में दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम के आरंभ में मुख्यमंत्री उ. प्र. योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल सभी  नवचयनित शिक्षकों को शुभकामनाएं एवं शुभाशीष प्रदान किया। बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह ने सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्ध प्रिय सिंह ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि जिले को द्वितीय चरण में जनपद खीरी के लिए द्वितीय चरण में 1716 पदों पर शिक्षकों का आवंटन हुआ। जिसके सापेक्ष आज 1561 परिषदीय शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। जिसमें 100 नवनियुक्त अध्यापकों को जनप्रतिनिधियों ने कलेक्ट्रेट सभागार में नियुक्ति पत्र प्रदान किए। वही शेष 1461 नवनियुक्त अध्यापकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट में नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में जनपद खीरी में बेसिक शिक्षा का परिवार सबसे बड़ा है। आज 05 लाख 38 हजार नौनिहालों की जिम्मेदारी आप सभी के कंधों पर दी जा रही है। आप सभी पूरी उर्जा एवं लगन के साथ अपने परिवार को आगे बढ़ाने के साथ-साथ सवारने का भी काम करेंगे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी  ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में छात्रों के नामांकन में पूरे प्रदेश में जनपद लखीमपुर खीरी प्रथम स्थान पर है। यह जिले के लिए बड़ी ही गौरव की बात है। इसके लिए सभी परिषदीय शिक्षक बधाई के पात्र हैं। सरकार के नेतृत्व में गत तीन वर्षों में ऑपरेशन कायाकल्प एवं मिशन प्रेरणा के तहत परिषदीय विद्यालयों का शैक्षणिक स्तर होने के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं में भी अमूल चूल परिवर्तन हुआ है। उन्होंने नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी 1561 परिषदीय शिक्षकों को शुभकामनाएं दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा पूरी ईमानदारी एवं प्रतिबद्धता के साथ अपने कार्य दायित्वों का निर्वाहन करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के उन्नयन के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। शुचिता पूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से आपकी योग्यता के अनुरूप आपको आज नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है। 
सांसद ने कहा कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की बड़ी भूमिका है। आपकी योग्यता और दक्षता के कारण ही आपको यह मुकाम हासिल हो सका है। आपके कंधों पर आज बड़ी एवं नई जिम्मेदारी दी जा रही है। उन्होंने नई शिक्षा नीति की प्रासंगिकता पर चर्चा करते हुए कहा कि क्षमता का समग्र एवं समेकित विकास को इसके लिए सरकार ने नई शिक्षा नीति लाई है।
कार्यक्रम में विधायक सदर योगेश वर्मा एवं विधायक श्रीनगर श्रीमती मंजू त्यागी ने नवनियुक्त शिक्षकों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी एवं बेहतरी के साथ अपने कार्य दायित्वों का निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया।आज आपने अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। व्यक्ति के विकास में शिक्षा का बड़ा महत्व है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीओ अरविंद सिंह ने कहा अध्यापक का समाज में अत्यंत विशिष्ट स्थान है जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता आपको अपनी इस विशेषता को बनाए रखना है। नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी अध्यापकों को डीएम ने  ढेरों शुभकामनाएं एवं बधाई दी। 
उन्होंने कहा कि केवल आप शिक्षक की ही नौकरी नहीं करने जा रहे बल्कि आने वाले भविष्य को संवारने की जिम्मेदारी आपके कंधों पर दी जा रही है। हमें विद्यालयों की केवल भौतिक गुणवत्ता ही नहीं बल्कि आपके सहयोग से शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार करना है। कार्यक्रम के आरंभ में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्धप्रिय सिंह ने पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।
बताते चलें कि शिक्षकों के विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया  पूर्णतया ऑनलाइन होगी। जिससे शुचिता पूर्ण ढंग से सभी नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटित हो।
कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, अंबरीश सिंह, जितेंद्र त्रिपाठी सहित जिला स्तरीय अधिकारी, बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारीगण एवं नवनियुक्त शिक्षक उपस्थित रहे।                         
सीडीओ के अर्दली का बेटा बना शिक्षक, नियुक्ति पत्र पाते समय भावुक हुए पिता
सीडीओ व जनप्रतिनिधियों के साथ पिता ने पुत्र को सौंपा नियुक्ति पत्र
लखीमपुर खीरी । शनिवार को बेसिक शिक्षा के नवनियुक्त शिक्षकों की नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान जब उद्घोषक ने नवनियुक्त शिक्षक अजीत कुमार का नाम पुकारा गया। तो सीडीओ के अर्दली रघुनाथ प्रसाद भावुक हो उठे। सीडीओ ने पूरा वाक्या जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया। जनप्रतिनिधियो ने सीडीओ के अर्दली को बुलाकर उनके साथ ही उनके पुत्र को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।
इस दौरान श्री प्रसाद ने बताया कि उनकी मेहनत, ईमानदारी एवं निष्काम सेवा का नतीजा है। कि आज उनके पुत्र को सरकार की पारदर्शी व्यवस्था के चलते यह नौकरी नसीब हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *