Gonda News:बेसिक शिक्षा के 376 नवनियुक्त शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र, जनप्रतिनिधियों के हाथों नियुक्ति पत्र पाकर नवनियुक्त शिक्षकों के खिले चेहरे

जिले के प्रभारी मंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को दी बधाई, मेहनत व लगन से नौनिहालों को भविष्य संवारने की किया अपील

किसी भी देश का विकास उसकी शिक्षा पर निर्भर करता है,राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका-डीएम

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।बेसिक शिक्षा परिषद की बहुप्रतीक्षित शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में चयनित जिले के 376 शिक्षकों के लिए शुक्रवार का दिन बहुत ही यादगार और खुशियां देने वाला रहा। जिला पंचायत सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिले के जनप्रतिनिधियों व जिलाधिकारी द्वारा नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया, वहीं नियुक्ति पत्र पाकर नवनियुक्त शिक्षक खुशी से झूम उठे।


बतातें चलें कि बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा 69 हजार शिक्षकों की चयन प्रक्रिया में प्रदेश प्रदेश के 31227 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किया गया है। मुख्य कार्यक्रम लखनऊ से प्रसारित हुआ जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने हाथों से नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया किया और उन्हें शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा शिक्षा की नींव है।

सरकार द्वारा बुुनियादी सुविधाओं को मजबूत करने के लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशक की तैनाती के साथ ही मिशन कायाकल्प योजना के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों की सूरत बदल दी गई है। इसके साथ ही योग्य शिक्षकों की नियुक्ति शिक्षा के क्षेत्र सुधार का सबसे क्रान्तिकारी कदम साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि विगत दो वर्षों में प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 50 लाख अधिक बच्चों का नामांकन होना अपने आप में यह सिद्ध करता है कि बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में उत्तरोत्तर सुधार हो रहा है। उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों से कहा कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं और देश के नौनिहालों का स्वर्णिम भविष्य बनाने में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।


  वहीं जिले के प्रभारी प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने वर्चुअल मीटिंग के माध्यम नवनियुक्त शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं तथा मेहनत और लगन से बच्चों का भविष्य संवारने की अपील की। नवनियुक्त शिक्षकों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि आज बहुत खुशी का दिन है। सरकार द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में माननीय जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल व मुख्य विकास अधिकारी ने अपने हाथों से नवनियुक्त शिक्षिकाओं जनक नन्दिनी, संगीता देवी, सिम्पी सिंह, सरिता पाठक, संतोषिनी श्रीवास्तव, मोनिका रानी पाण्डेय, नीरज मौर्य, पूनम चैधरी, खुशबू खान व गायत्री पाण्डेय को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।  


इस अवसर पर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कहा कि किसी भी देश का विकास उसकी शिक्षा पर निर्भर करता है इसलिए राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। शिक्षक ही विद्यार्थियों की उच्च स्तरीय बुद्धि का विकास करने के साथ उनमें नैतिक मूल्यों का भी निर्माण करता है, जिससे वह समाज और देश के लिए अपना विशेष योगदान प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में आये हुए सभी बच्चों के साथ अपने बच्चों की तरह प्रेम, स्नेह के साथ कठिन परिश्रम करने की आवश्यता है, जिससे वह उच्च श्रेणी के नागरिक बन सकें।


जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान सरकार जहां एक ओर चुस्त प्रशासन, भयमुक्त समाज स्थापित कर रही है, वहीं दूसरी ओर शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों से अनुरोध किया कि वह अपने क्षेत्रों में जाकर गरीब से गरीब व्यक्तियों के बच्चों को पूर्ण लगन के साथ शिक्षा देकर उनके भविष्य को सुधारें।


इस अवसर पर जिलाध्यक्ष सूर्य नारायण तिवारी, विधायक कटरा बाजार बावन सिंह, मेहनौन विनय द्विवेदी, तरबगंज प्रेम नारायण पाण्डेय, गौरा प्रभात वर्मा, सांसद कैसरगंज प्र्रतिनिधि संजीव सिंह, सीडीओ शशंाक त्रिपाठी, एडी बेसिक विनय मोहन वन, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दडा0 इन्द्रजीत प्रजापति, जिला समन्वयक राजेश सिंह व गणेश गुप्ता, राकेश तिवारी, धर्मपाल सिंह, धर्मेन्द्र पाण्डेय, विष्णु शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *