Gonda News:आयुक्त ने मिशन शक्ति अभियान के तहत श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के 56 लाभार्थियों को हितलाभ का किया वितरण

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा एवं स्वावलम्बन के लिए प्रदेश सरकार के अति महत्वांकाक्षी ‘‘मिशन शक्ति’’ अभियान के दूसरे दिन श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत महिला श्रमिकों व उनके परिवारों को श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ वितरण के लिए भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एस0वी0एस0 रंगाराव ने बतौर मुख्य अतिथि लाभार्थियों को विभिन्न योजनान्तर्गत हितलाभ वितरण किया।

मिशन शक्ति अभियान अन्तर्गत उपश्रमायुक्त कार्यालय में आयोजित हितलाभ वितरण कार्यक्रम में आयुक्त ने संत रविदास शिक्षा सहायता योजनान्तर्गत साइकिल सहायता योजना के 10 लाभार्थियों को निःशुल्क साइकिल, कन्या विवाह योजना के तहत 05 लाभार्थियों को 55 हजार रूपए की दर से 02 लाख 75 हजार की सहायता राशि, मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना के 06 लाभार्थियों को 02 लाख 25 हजार रूपए की दर से 13 लाख 50 हजार रूपए की सहायता राशि, मातृत्व, शिशु व बालिका मदद योजना के 20 लाभार्थियों को 25 हजार रूपए की दर से 8 लाख 25 हजार 364 रूपए की आर्थिक सहायता तथा चिकित्सा सुविधा योजना के तहत 15 लाभार्थियों को 3 हजार रूपए की दर से 45 हजार रूपए सहित कुल 25 लाख, 30 हजार तीन सौ चैंसठ रूपए की आर्थिक सहायता का वितरण किया।

आयुक्त ने श्रमिकों की बेटियों को साइकिल सहायता योजना के तहत दी गई निःशुल्क साइकिल को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

बतौर मुख्य अतिथि आयुक्त ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं और बेटियों को आत्मनिर्भर व स्वावलम्बी बनाने के लिए मिशन शक्ति अभियान के रूप में एक नई मुहिम शुरू की गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार श्रमिकों के आर्थिक उन्नयन के लिए हर स्तर पर कार्य कर रही है, उसी के अन्तर्गत  ददुआ बाजार कोतवाली नगर निवासिनी आशा मोदनवाल ने आयुक्त को बताया कि उसके पति श्रमिक थे। किडनी खराब हो जाने के कारण उनकी असमय मृत्यु हो गई। पति की मृत्यु के बाद वह असहाय हो गई। ऐसी मुसीबत में सरकार की ओर से उसे विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना के तहत 02 लाख 25 हजार रूपए की सहायता मिली है,जिससे उसके जीवन में आशा की नई किरण दिखी है।

उपश्रमायुक्त देवीपाटन मण्डल रचना केसरवानी ने श्रम विभाग द्वारा संचालित तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। प्रदेश के श्रम मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से लाभार्थियों से वार्ता की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पात्रों को हर हाल में सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *