Lakhimpur Kheri News:कलेक्ट्रेट NICमें लगी आग, शॉर्टसर्किट से सवा करोड़ से ज्यादा का नुकसान

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी में सोमवार की दोपहर करीब सवा दो बजे शार्ट सर्किट से अचानक एनआईसी में आग लग गई। अचानक पूरे कार्यालय में धुआं फैल गया। कार्यालय में मौजूद डीआईओ, एडीआईओ सहित कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। आनन-फानन में चार फायरब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया। करीब एक घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। इस दौरान पूरे कलक्ट्रेट परिसर में अफरातफरी मच गई। आग से सवा करोड़ से ज्यादा की मशीनें, कम्प्यूटर, लैपटॉप, एलईडी सहित अन्य उपकरण खाक हो गए। गनीमत रही कि आग की चपेट में कोई नहीं आया।

सोमवार की दोपहर करीब सवा दो बजे एनआईसी के वीडियोकान्फ्रेंशिंग रूम में अचानक शार्ट सर्किट से आग लग गई। फर्नीचर चमेट में आने से आग अचानक फैल गई। पूरे कार्यालय में धुआं फैल गया। डीआईओ बृजेश कुमार, एडीआईओ महेन्द्र सिंह सहित अन्य कर्मचारी तुरंत कार्यालय छोड़कर बाहर भागे। आग की सूचना से पूरे कलक्ट्रेट में हड़कम्प मच गया। एडीएम अरुण सिंह, एसडीएम डॉ. अरुण सिंह आदि मौके पर पहुंच गए। फायर बिग्रेड तुरंत पहुंच गई।

आग इतनी भयानक रही कि फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियो ने करीब एक घंटे बाद काबू पाया। एनआईसी में लगी खिड़कियों के शीशे तोड़ व एसी आदि को गिराने के बाद ही फायरब्रिगेड कर्मियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। गनीमत रही कि आग की चपेट में कोई कर्मचारी नहीं आया। इस अग्निकांड में सवा करोड़ से ज्यादा के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। सूचना केन्द्र व प्रदेश सरकार को दे दी गई है। एनआईसी में अब व्यवस्थाएं कंपलीट करने में एक महीने से ज्यादा का समय लग सकता है। डीआईओ बृजेश कुमार ने बताया कि अग्निकांड में हुए नुकसान का ऑकलन कराया जा रहा है।

यह उपकरण चढ़े आग की भेंट में
वीडियोकान्फ्रेंसिंग हाल में लगे एसी, एलईडी, कैमरे, लैपटॉप, कम्प्यूटर, बड़ा इन्वर्टर, यूपीएस के अलावा फर्नीचर में बड़ी मेज, कुर्सियां, पार्टीशन व छत में लगा फर्नीचर आदि जलकर खाक हो गए। डीआईओ का कहना है कि सभी मशीनें बहुत पुरानी नहीं थी। शार्ट सर्किट से आग लगने से नुकसान हुआ है।

एसडीएम दफ्तर की दीवार चटकी
आग इतनी विकराल थी कि पूरा कार्यालय धू-धू कर जलने लगा। पूरे कलक्ट्रेट में अफरातफरी मच गई। सभी लोग एनआईसी की ओर दौड़ पड़े। एनआईसी का पूरा कार्यालय धधक उठा। एनआईसी से सही सटा एसडीएम सदर का कार्यालय है। एनआईसी की आग से एसडीएम कार्यालय की दीवार भी चटक गई। एसडीएम कार्यालय में लगी एसी आदि को भी आनन-फानन में गिराया गया। यहां से कुछ सामान भी निकाला गया। अब मरम्मत के बाद ही एनआईसी में कामधाम शुरू हो सकेगा। एनआईसी के भवन को भी नुकसान हुआ है।

कम पड़ गया फायरब्रिगेड का पानी
आग की सूचना पर फायरब्रिगेड की एक गाड़ी तो दस मिनट के अन्दर ही पहुंच गई और आग पर काबू पाने के लिए पानी डालना शुरू कर दिया। लेकिन इस गाड़ी में मौजूद पानी कुछ ही देर बाद समाप्त हो गया। गनीमत यह रही कि तुरंत तीन अन्य गाड़ियां पहुंच गईं जिससे आग पर काबू पाया जा सका।

सुबह ही हुई थी वीडियोकान्फ्रेंशिंग
एनआईसी में रोज दो-चार वीडियोकान्फ्रेंशिंग होती हैं। गनीमत रही कि जिस समय आग लगी उस समय कोई वीसी नहीं चल रही थी। इससे पहले सुबह समाजकल्याण विभाग की वीसी हुई थी। फ्री कोचिंग को लेकर आयोजित इस वीडियोकान्फ्रेंशिंग में डीएम शैलेन्द्र सिंह सहित समाजकल्याण विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए थे। इसके अलावा तीन बजे से फिर वीडियोकान्फ्रेंशिंग थी। इस बीच आग लग गई। गनीमत रही कि जिस समय आग लगी उस समय कोई वीडियोकान्फ्रेंशिंग नहीं चल रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *