Gonda New:सिलेंडर के धमाकों से दहला इलाका,साइकिल दुकान की आड़ में चल रहा था अवैध गैस रिफलिंग का धंधा

एक एक कर हुए 16 धमाके,चार दुकानें जलकर खाक

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। थानाक्षेत्र उमरी बेगमगंज अंतर्गत आदमपुर बाजार में रविवार की सुबह अवैध तरीके से सिलेंडर रिफिलिग के दौरान लगी आग के चलते धमाकों से इलाका गूंज उठा सडको पर आने जाने वाले ठहर से गये आनन-फानन में पहुंची अग्नि शमन व पुलिस प्रशासन की टीमों ने किसी तरह आग की लपटों पर काबू पाया लेकिन तब तक चार दुकाने जलकर खाक हो चुकी थी।

बताते चले थाना उमरीबेगमगंज के आदमपुर बाजार में बाबू उर्फ सुखदेव जोकि सायकिल की दुकान खोल रखा था लेकिन उसी के आड़ में अवैध रूप से गैस रिफलिंग का कार्य भी कर रहा था।

सुबह के लगभग साढ़े आठ बजे गैस रिफलिंग के दौरान अचानक आग लग गयी व एक- एक कर सिलेंडर फटना शुरू कर दिए इस तरह सोलह सिलेन्डर फटे जिसके चलते आग की लपटें आसमान को छूने का प्रयास करने लगी।पूरे क्षेत्र आग की लपटों व सिलेंडर के धमाकों से दहल उठा आवागमन ठहर सा गया मुख्य सडक के बगल की घटना के चलतो घंटो आवागमन बाधित रहा है।

घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस व अग्निशमन दल की चार गाड़ियां भी मौकेपर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया।कई घंटों के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया लेकिन तब तक आसपास की चार दुकाने व एक ढाबली जलकर खाक हो गयी।हालांकि कोई जनहानि नही हुई है।रविन्द्र शर्मा,ओमप्रकाश,गोविंन्द व संतलाल की दुकानों के सारे सामान जल गए।

सूत्रों के मुताबिक सायकिल की दुकान व अवैध गैस रिफलिंग के साथ ही अवैध रूप से पेट्रोल बिक्री का कार्य भी किया जा रहा था।
वहीं घटना की सूचना पर पहुंचे जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने घटना का जायजा लिया।
जिलाधिकारी ने बताया कि जिन दुकानदारों का अग्निकांड में नुकसान हुआ है उनका आकलन कर उचित मुवावजा दिलाया जाएगा। साथ ही अवैध रूप से संचालित गैस रिफलिंग के कार्य मे संलिप्त व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।घटना की जांच के लिए जिलाधिकारी ने जाँच टीम भी गठित कर दी है।जिलाधिकारी के अनुसार पांच किलो के सिलेंडरों का व्यवसाय चल रहा था।
घटना की सूचना पर पहुंचे स्थानीय विधायक प्रेम नारायन पाण्डेय के प्रतिनिधि विनोद पाण्डेय व सदर विधायक प्रतीक भूषण ने पहुंचकर अग्निकांड से पीड़ित व्यक्तियों को उचित मदद दिलाने का आश्वासन दिया।

प्रशासन के नाक के नीचे चल रहा तमाम अवैध गैस रिफलिंग का कारोबार

एक तरफ जहां उक्त अवैध गैस रिफलिंग कांड से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी है वहीं तहसील क्षेत्र में लगभग सभी बाजारों में इसी तरह से संचालित तमाम अवैध गैस रिफलिंग व पेट्रोल बिक्री व्यवसाय ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं।
प्रशासन इन अवैध कारोबारियों पर रोक लगाने में पूरी तरह से फेल नजर आ रहा है।
जिसका नतीजा है कि आये दिन कोई न कोई दुर्घटनाएं घट रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *