Gonda News:तीन माह बाद समाधान दिवस में सुनी गई जन शिकायतें,डीएम ने इंटर कॉलेज की मान्यता रद्द करने के दिए निर्देश

भुगतान को लेकर बजाज चीनी मिल पर डीएम ने कसा शिकंजा
राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद सम्पूर्ण समाधान दिवस पर लगे विराम पर संक्रमण नियंत्रण होने पर तीन माह बाद फिर से जन शिकायतें सुनी गई। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील करनैलगंज में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही की अध्यक्षता में आयोजित हुआ जहां पर उन्होंने विधायक कटरा बाजार बावन सिंह व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा के साथ जन शिकायतें सुनीं।
वहीं मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने तहसील तरबगंज में, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने तहसील मनकापुर तथा नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी की अध्यक्षता में तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। सदर तहसील में विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह व आईजी देवीपाटन परिक्षेत्र डा0 राकेश सिंह ने औचक पहुंचकर जन शिकायतें सुनीं।

वहीं सम्पूर्ण समाधान दिवस से बिना सूचना अनुपस्थित चार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब प्राप्त करने के आदेश दिए हैं।

जनशिकायतों की सुनवाई के दौरान डीएम ने करनैलगंज में कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर शिव नरायण सिंह इन्टर कालेज की मान्यता रद्द करते हुए एफआईआर दर्ज कराने, बुढ़वलिया करनैलगंज में खलिहान की भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर कब्जामुक्त कराने, रक्सड़िया परसपुर निवासी ननके के पिता रामसरन को विपक्षियों द्वारा गायब कर देने की शिकायत पर एसओ परसपुर को विपक्षियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर बरामदगी कराने के आदेश दिए हैं। समाधान दिवस में शारदा प्रसाद पुत्र भाईलाल निवासी कोनहटा भुलियापुर ने बताया कि उसके गांव में विगत डेढ़ वर्षों से सफाईकर्मी द्वारा सफाई कार्य नहीं किया गया है। डीएम ने आदेश दिए कि सम्बन्धित सफाईकर्मी के विरूद्ध जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाय। कृपाशंकर सिंह पुत्र मोहम्मदपुर निवासी गढ़वार थाना परसपुर ने डीएम को प्रार्थनापत्र देकर अवगत कराया कि उसकी जमीन पर दबंगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है। बार-बार प्रार्थनापत्र देने के बाद भी विपक्षी नहीं मान रहे है। इस पर डीएम ने थानाध्यक्ष परसपुर व कानूनगो को आदेश दिए कि पीड़ित को उसकी जमीन पर कब्जा दिलाएं तथा यदि विपक्षी न माने तो एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्यवाही करें। परसपुर बेलई नाले का डायवर्जन न हटाए जाने की शिकायत पर डीएम ने एक्सईएन ड्रेनेज खण्ड को निदेशित किया कि वे शीघ्र ही डायवर्जन हटाकर अवगत कराएं।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही डीएम ने जिला गन्ना अधिकारी को बजाज कुन्दरखी चीनी मिल से गन्ना किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान शीघ्र सुनिश्चित कराने के लिए चीनी, सीरा व प्रेसमड की बिक्री का 90 प्रतिशत अंश गन्ना मूल्य के भुगतान के मद में देने के आदेश दिए। ज्ञातव्य है कि पहले यह प्रतिशत 85 प्रतिशत था जिसे डीएम द्वारा 05 प्रतिशत बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया गया है।

शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध ढंग व गुणवत्तापूर्ण हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *