Gonda News:डीएम व एसपी ने थाना इटियाथोक में सुुनीं फरियादियों की शिकायतें,शिकायतों का निस्तारण न करना कई लेखपालों को पड़ा महंगा

समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण न करना कई लेखपालों को पड़ा महंगा, डीएम ने दो के खिलाॅफ विभागीय जांच व 06 को थमाया कारण बताओ नोटिस

एसपी ने समाधान दिवस का रजिस्टर अपडेट न करने पर मुंशी के खिलाफ प्रारम्भिक जांच के दिए आदेश

डीएम व एसपी ने थाना इटियाथोक में सुुनीं फरियादियों की शिकायतें।

निर्विवाद वरासत के मामले लम्बित मिलने पर जिम्मेदार होगें एसडीएम व तहसीलदार

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।थाना समाधान दिवस की हकीकत देखने के लिए शनिवार को समाधान दिवस के मौके पर डीएम मार्कण्डेय शाही तथा एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय अचानक थाना इटियाथोक पहंुचे। वहां उन्होंने समाधान दिवस में फरियाद लेकर आए फरियादियों की शिकायतें सुनीं तथा जिम्मेदार अधिकारियों को शिकायत का निस्तारण करने के निर्देश दिए।


समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण न करने एवं सरसरी तौर पर निस्तारण करने वाले लेखपाल व पुलिस विभाग के दरोगा तथा कान्सटेबल शनिवार को डीएम व एसपी के निशाने पर आ गए। समाधान दिवस में डीएम समाधान दिवस का रजिस्टर मंगवाकर पूर्व में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की हकीकत देख नाराज हो गए तथा जिम्मेदार लेखपाल तथा पुलिस के अधिकारियों के खिलाॅफ विभागीय कार्यवाही के आदेश दिए। समाधान दिवस में विगत वर्ष 18 जनवरी 2020 को जहदरिया निवासी गिरवर द्विवेदी के शिकायती पत्र का आज तक निस्तारण न करने पर लेखपाल हितेश तिवारी के खिलाफ विभागीय जांच तथा जांच में दोषी पाए जाने पर बर्खास्तगी की कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं। इसी प्रकार पिछले साल 18 जनवरी को ही प्राप्त परासराय निवासी निजामुद्दीन के प्रार्थना पत्र का भी अब तक निस्तारण न होने पर लेखपाल मुक्तेश्वर के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। 15 फरवरी 2020 को परसिया बहोरीपुुर निवासी स्वामीनाथ के प्रार्थना का निस्तारण न होने पर लेखपाल अभिषेक कुमार को कारण बताओ नोटिस, 15 फरवरी 2020 को प्राप्त रामचेत निवासी पूरेमुसद्दी के प्रार्थनापत्र का निस्तारण न होने अनुुपस्थित मिलने पर लेखपाल रवीन्द्र कुमार का एक दिन का वेतन बााधित करने, 07 मार्च को प्राप्त राम सबूूरे निवासी परसिया बहोरी के प्रार्थना पत्र का निस्तारण न होने पर लेखपाल नदीम खां के खिलाफ विभागीय कार्यवाही व कारण बताओ नोटिस जारी कर जांच में दोषी पाए जाने पर बर्खास्तगी की कार्यवाही करने, कृष्ण मोहन तिवारी निवासी भरियालबेद के 07 मार्च को दिए गए प्रार्थना पत्र का निस्तारण न होने पर लेखपाल जावेद अहमद को कारण बताओ नाटिस जारी करने, भवानीपुर कला निवासिनी रेखा मिश्रा के 26 दिसम्बर 2020 को दिए गए प्रार्थनापत्र का निस्तारण न होने पर लेखपाल हितेश तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने, भवानीपुर कला निवासी मुजफ्फर के 26 दिसम्बर के प्रार्थना पत्र का निस्तारण न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। वहीं समाधान दिवस का रजिस्टर मेनटेन न करने पर सम्बन्धित थाने के मुन्शी के खिलाफ प्रारम्भिक जांच के आदेश एसपी शैलेश पाण्डेय ने दिया है।
जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस के नोडल अधिकारियों को भी चेतावनी दी है कि एक सप्ताह के अन्दर समाधान दिवस में प्राप्त सभी शिकायतों को शत-प्रतिशत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो जाय, अन्यथा की दशा में उनकी भी जिम्मेदारी तय करते हुए उनके भी विरूद्ध कड़ा एक्शन लिया जाएगा। निर्विवाद वरासत अभियान के मामले में भी डीएम ने चेतावनी दी है कि अभियान की तिथि के बाद यदि एक भी निर्विवाद वरासत का प्रकरण लम्बित पाया जाएगा या आवेदन प्राप्त हुआ, तो निश्चित की सम्बन्धित एसडीएम, तहसीलदार, कानूनगो व लेखपाल के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। समाधान दिवस के मौके पर थाना इटियाथोक में कुल 25 प्रार्थनापत्र प्राप्त हुए जिनमें से 03 मामलों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष सभी प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर निस्तारित करने के निर्देश डीएम व एसपी द्वारा दिए गए।


इस अवसर पर नायब तहसीलदार इवेन्द्र कुमार, प्रभारी निरीक्षक संजय दूबे, ओएसडी शिवराज शुक्ला सहित अन्य राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा फरियादी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *