Lakhimpur Kheri News:देश सेवा के बाद समाज सेवा को धर्म मानकर समाजसेवा में लगे फौजी अरविंद

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ(लखीमपुर-खीरी) गोला गोकर्ण नाथ के अंतर्गत अलीगंज में आर्मी इंटेलिजेंस से रिटायर फौजी अरविंद मिश्रा समाजसेवा को सबसे बड़ा धर्म मानकर जुटे हुए हैं। उनका कहना है कि लोगो की सेवा करने से बड़ा कोई धर्म नही कोई पूण्य नही है। 

मालूम हो कि 17 वर्ष तक भारतीय सेना में रहकर देश सेवा में जुटे अरविंद फौजी ने 2018 में स्वैछिक सेवानिवृत्ति ले ली थी, जिसके बाद से वो लगातार कमजोरों, लाचारों की आर्थिक व शारीरिक मदद में जुटे हुए हैं। गत वर्ष उन्होंने आंखों का एक कैम्प लगवाकर सैकड़ो जरूरतमन्दो का मुफ्त इलाज करवाया था। पिछले कई वर्षों से दिसम्बर माह में 25 जरूरत मन्दो को कम्बल भी वितरित करते आए हैं।

गत वर्ष ही एक जरूरत मन्द को जिला अस्पताल में रक्तदान कर उसकी जान बचाने में भी मदद की थी। फौजी अरविंद का कहना है कि देश सेवा के बाद समाज सेवा की भावना उनमें कमजोरों, गरीबों के उत्पीड़न को देखकर महसूस हुई जिनका सभी अपने मतलब के लिये इस्तेमाल करते हैं और शोषण करते हैं।

कोई उनकी मदद नही करना चाहता इसलिए उन्होंने देश की सेवा के बाद अपने समाज की सेवा का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिससे जरूरतमन्दों असहायों की मदद कर वो समाज के प्रति अपना योगदान कर सकें|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *