Gonda Mankapur News:सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर अचानक तहसील मनकापुर पहुंचे आयुक्त देवीपाटन मण्डल, सुनीं फरियादियों की शिकायतें

आयुक्त ने लम्बित शिकायतों को 24 घन्टे के अन्दर निस्तारित करने के दिए निर्देश

बी.के.ओझा
मनकापुर,गोण्डा। मंगलवार को शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 प्रोेटोकाॅल का अनुपालन करते हुए जनपद की सभी तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। आयुक्त देवीपाटन मण्डल एस.वी.एस. रंगाराव ने तहसील मनकापुर में औचक पहुंचकर सम्पूर्ण समाधान दिवस की हकीकत देखी तथा स्वयं फरियादियों को शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण कराया।

आयुक्त ने तहसील मनकापुर में पहुंचकर लम्बित 37 शिकायतों को बुधवार 18 नवम्बर तक प्रत्येक दशा में निस्तारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि 18 नवम्बर की शाम तक लम्बित सभी शिकायतों का निस्तारण नहीं हुआ तो सम्बन्धित को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयुक्त के समक्ष रास्ता बन्द करने, नया राशन कार्ड बनवाए जाने, आवास दिए जाने, चक मार्ग से अवैध कब्जा हटवाए जाने तथा तालाब से अतिक्रमण हटाए जाने से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हुईं जिस पर उन्होंने त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने मछली गांव भिटौरा गांव की चन्द्र जोति द्वारा आवास न मिलने की शिकायत पर बीडीओ मनकापुर को निर्देशित किया कि वे पात्रता की जांच कराकर पात्र पाए जाने पर आवास दिलायें तथा दो दिन के भीतर उन्हें वस्तुु स्थिति से अवगत करा दिया जाय। उन्होंने रास्ता बन्द किए जाने, चकरोड व तालाब पर अतिक्रमण के मामलों में मौके पर जाकर नियमानुसार कार्यवाही तत्काल किए जाने के निर्देश दिए।

  सम्पूर्ण समाधान दिवस में लम्बित 37 संदर्भों के अन्तर्गत राजस्व निरीक्षक शारदा प्रसाद पाण्डेय के पास सर्वाधिक 11 मामले, राजस्व निरीक्षक बृजेन्द्र सिंह व खण्ड विकास अधिकारी मनकापुर के पास 7-7 मामले, खण्ड  विकास अधिकारी छपिया के पास 06 मामले, जिला कृषि अधिकारी के पास 03 मामले, अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड के पास 02 मामले तथ एसडीओ मनकापुर के पास 01 मामले लम्बित पाए गए।, जिस पर आयुक्त ने 18 नवम्बर के सायं 06 बजे तक गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश देते हुए चेतावनी दी कि निस्तारण न होने की दशा में सम्बन्धित को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी ।

आयुक्त ने पुलिस क्षेत्राधिकारी व तहसील के अन्तर्गत आने वाले थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे निर्वाचन के दृष्टिगत मजिस्ट्रेट के साथ भ्रमण कर अपने-अपने क्षेत्रों के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थलों को चिन्हित करने की कार्यवाही कर लें। इसके साथ ही धारा 107/16 के अन्तर्गत गुुणवत्तापुर्ण पाबन्द तथा पहले से ही निरोधात्मक कार्यवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मिशन शक्ति अभियान के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करने तथा महिला उत्पीड़न रोकने व उत्पीड़न की दशा में त्वरित कार्यवाही किए जाने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम मनकापुर हीरालाल, सीओ मनकापुर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *