Lakhimpur Kheri News:डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

ए .के.मिश्रा

स्वास्थ्य कार्यक्रमों में बेहतर परफॉर्मेंस दिखाएं चिकित्सा अधिकारी : डीएम


प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों से पात्रों को लाभान्वित कराने पर बनी रणनीति

एन.के.मिश्रा


लखीमपुर खीरी। सोमवार की देर शाम डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं सीडीओ अरविंद सिंह की मौजूदगी में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित हुई। 
बैठक के आरंभ में सीएमओ डॉ० मनोज अग्रवाल ने बैठक के एजेंडा बिंदु सहित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के संबंध में अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। बैठक में जिला स्तर पर विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों में स्वास्थ्य संकेतको की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति पर बिंदुवार समीक्षा हुई। 
बैठक में डीएम ने कहा कि कोविड के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० मनोज अग्रवाल के नेतृत्व में पूरे चिकित्सा परिवार ने निश्चित रूप से बेहतर कार्य किया। जिसकी हर स्तर पर आज प्रशंसा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन किया जाए ताकि विभिन्न स्वास्थ्य संकेतको में जिले में रैंकिंग अव्वल रह सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों में चिकित्सा अधिकारी बेहतर परफॉर्मेंस दिखाएं।
डीएम ने निर्देश दिए कि इस वर्ष चिकित्सालय में हुए सभी संस्थागत प्रसवों की फीडिंग सीआरएस पोर्टल पर अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ डीपीआरओ ग्राम पंचायत अधिकारी के माध्यम से घरेलू प्रसवों की सूचना संकलित कराते हुए एडीओ पंचायत के माध्यम से इसकी फीडिंग सीआरएस पोर्टल पर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने आशाओं को प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि समय से उनके खाते में उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।
स्वास्थ्य संकेतको में उत्कृष्ट रैंकिंग वाले चिकित्सा अधिकारियों की डीएम ने सराहना की एवं रैंकिंग में फिसड्डी रहे चिकित्सा अधिकारियों को बेहतर काम करने वाले चिकित्सा अधिकारियों का अनुकरण करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों में फिसड्डी रहे चिकित्सा अधिकारी अपने कार्यों में तेजी लाएं एवं स्वास्थ्य कार्यक्रमों में अपनी स्थिति को बेहतर बनाएं। डीएम ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत डेंगू सहित अन्य वेक्टर जनित रोग के प्रकोप के बढ़ने की प्रबल आशंका है इसलिए सभी चिकित्सा अधिकारी इससे निपटने के लिए कमर कस लें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एवं जननी सुरक्षा योजना से भी आम जन को लाभान्वित कराया जाए।
सीडीओ अरविंद सिंह ने चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरी ऊर्जा के साथ अपने कार्य दायित्वों का निष्पादन करते हुए स्वास्थ्य कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि फील्ड में आशा एवं एएनएम को एक्टिवेट किए जाने की और अधिक आवश्यकता है। 
बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० आर०पी० दीक्षित ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न स्वास्थ्य संकेतको में ब्लॉक वार स्थिति प्रस्तुत की। वही बैठक के अंत में सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा कि आज की बैठक में जो भी दिशा निर्देश डीएम एवं सीडीओ द्वारा प्राप्त हुए हैं उनका संबंधित चिकित्सा अधिकारियों द्वारा शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।
                         अभियान के तहत युद्ध स्तर पर बनाएं गोल्डन कार्ड……आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को उपलब्ध कराएं गोल्डन कार्ड : डीएम
डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनाए जाने वाले गोल्डन कार्ड की प्रगति की समीक्षा कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी परिवार के कम से कम एक सदस्य का अनिवार्य रूप से गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाए कि सभी पात्र परिवारों को इस योजना से संतृप्त करते हुए प्रत्येक दशा में लाभान्वित कराया जाए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत…..चिकित्सालयों में जन्मी सभी पात्र कन्याओं को कराएं लाभान्वित
डीएम ने मौजूद चिकित्सा अधिकारियों एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों को मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाते हुए सभी पात्र कन्याओं को इस योजना से जुड़कर लाभान्वित करवाया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में कोई भी पात्र कन्या इसका लाभ पाने से वंचित न रहने पाए इसे प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन पर यथाशीघ्र प्रोसेस कराते हुए इस समय सीमा में पात्र कन्याओं को लाभान्वित कराया जाए।जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम ने बैठक में मौजूद अधिकारियों के सम्मुख योजना एवं उसके क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत छह श्रेणियों में बालिकाओं को लाभान्वित किए जाने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *