Gonda News:मिशन प्रेरणा की मण्डलीय टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

नवनियुक्त अध्यापकों की तैनाती में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र व अभिलेखों की जांच के नाम पर शोषण करने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही- आयुक्त

राम नरायन जायसवाल
गोण्डा। आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने मिशन प्रेरणा अन्तर्गत मण्डलीय टास्क फोर्स की मासिक समीक्षा बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे विद्यलायों में 14 निर्धारित पैरामीटर के अनुसार कराए गए कार्यों का भौतिक निरीक्षण कर शेष कार्यों को आगामी 26 जनवरी तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करे


 विद्यालयों में मानक के अनुरूप निर्माण कार्य जैसे पेयजल व्यवस्था, शौचालय निर्माण, बाउन्ड्रीवाल आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा लें। उन्होंने एडी बेसिक को निर्देश दिए कि वे रिबोर होने वाले हैण्डपम्पों तथा नए स्थापित होने वाले हैण्डपम्पों की सूची उपलब्ध करा दें। बैठक में आयुक्त ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि नवनियुक्त अध्यापकों की तैनाती में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र व अभिलेखों की जांच के नाम पर उनका आर्थिक शोषण की शिकायत मिलने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी तथा इसे कदापि क्षम्य नहीं किया जाएगा।


आयुक्त ने कहा कि ऐसे विद्यालय जहां वायरिंग व विद्युत कनेक्शन नहीं है वहां विद्युत संयोजन कार्य पूरा करा लिया जाय तथा आगामी 15 जनवरी तक प्रेरणा एप पर सभी सूचनाएं शत-प्रतिशत अपलोड करा दी जायं। ऐसे विद्यालय जहां शौचालय में नल जल की व्यवस्था नहीं है वहां व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करा ली जाय। आर्सेनिक जल वाले विद्यालयों में आवश्यकतानुसार समरसेबुल लगवाए जायं। मण्डल के स्कूलों में स्वच्छता की जांच डीपीआरओ व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संयुक्त रूप से करा लें तथा स्कूलों में दिव्यांगों के लिए भी शौचालय की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित की जाय। आयुक्त ने कहा कि एमडीएम योजना के तहत बच्चों को राशन मिल रहा है अथवा नहीं, इसका सत्यापन सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी करा लें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पेयजल समूह की योजना वालों गांवों के स्कूलों में पाइप्ड पेयजल की व्यवस्था कराई जाय।

बैठक में एडी बेसिक विनय मोहन वन, डीडी पंचायत एसएन सिंह, आरएफसी दिनेश शर्मा, डीडी महिला कल्याण, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश कुमार, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश दूबे, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *