Lakhimpur Kheri News:ली टेबलेट-स्मार्टफोन वितरण योजना की जनपद स्तरीय समिति बैठक, दिए निर्देश

    • ली टेबलेट-स्मार्टफोन वितरण योजना की जनपद स्तरीय समिति बैठक, दिए निर्देश
ऑनलाइन फीड डाटा, सत्यापन की हुई विस्तृत समीक्षा
फीडिंग एवं सत्यापन कार्य में तेजी लाएं : डीएम
एन.के.मिश्रा 
लखीमपुर खीरी   । विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा में दक्ष बनाने के लिए स्मार्टफोन व टैबलेट का वितरण किया जाना है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट में प्रदेश के युवाओं की तकनीक सशक्तिकरण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा टेबलेट व स्मार्टफोन वितरण योजना की जनपद स्तरीय समिति की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने की। बैठक में योजना के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण पर वृहद समीक्षा हुई।
डीएम ने सभी संबंधित विभागों एवं शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को पात्र विद्यार्थियों का डाटा संबंधित वेबसाइट पर लोड करने के निर्देश दिये। जनपद में अब तक 42977 विद्यार्थियों को लाभान्वित किए जाने हेतु ऑनलाइन फीड किया गया है, जिनमें 38522 विद्यार्थियों का डाटा संबंधित संस्थाओं द्वारा सत्यापन किया गया। उन्होंने कहा कि यह शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। अतः कोई भी पात्र छात्र योजना से वंचित न रहने पाए, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। वही ऑनलाइन फीड किए गए विद्यार्थियों का डाटा का सत्यापन समय से पूरा करें। विद्यालय digishaktiup.in पर अपने लॉगिन आईडी व पासवर्ड द्वारा अपने विद्यार्थियों के पंजीकरण व सत्यापन की स्थिति देख सकते हैं
उन्होंने योजना हेतु लक्षित एवं चिन्हित युवा लाभार्थी वर्ग की समीक्षा करते हुए वर्ष 2020 में उच्च शिक्षा विभाग में छात्रों की संख्या, वर्ष 2021 में तकनीकी शिक्षा के छात्रों की संख्या, वर्ष 2021 में तकनीकी शिक्षा डिप्लोमा के छात्रों की संख्या, वर्ष 2021 में कौशल प्रशिक्षण के तहत प्रशिक्षणरत छात्रों की संख्या, विगत 03 वर्षों में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त छात्रों की संख्या, वर्ष 2021 में आईटीआई के तहत प्रशिक्षणरत छात्रों की संख्या, वर्ष 2021 में पैरामेडिकल तथा नर्सिंग छात्रों की संख्या जानी एवम संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक की शुरुआत में डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने योजना की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता की जानकारी दी।
इनकी रही मौजूदगी 
एडीएम (वित्त एवं राजस्व) संजय सिंह, एसीएमओ डॉ अनिल कुमार गुप्ता, डीआईओएस ओपी त्रिपाठी, डायट प्राचार्य/जिला समन्वयक कौशल विकास ओपी गुप्ता, एडीआईओ-एनआईसी महेंद्र कुमार, उपायुक्त उद्योग संजय सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी रोहित कुमार, वाईडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ हेमंत पाल, राजकीय महाविद्यालय पलिया प्राचार्य डॉ सूर्य प्रकाश शुक्ला, आईटीआई के प्रधानाचार्य यज्ञ देव सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *