Lakhimpur Kheri News:टीकाकरण पर शासन की एडवाइजरी का करें शत प्रतिशत अनुपालन : डीएम

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों व 45-60 वर्ष तक के रुग्णतायुक्त व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु शासन से जारी एडवाइजरी का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देशित किया।

डीएम ने बताया कि जिला अस्पताल में सोमवार से शनिवार तक के (छह दिवसों में) कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। अन्य सभी सरकारी केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिवस सोमवार-बृहस्पतिवार-शुक्रवार को टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। ऐसे निजी चिकित्सालय जहां टीकाकरण किया जा रहा। वहाँ सप्ताह में कम से कम चार दिवस पर टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। इसके लिए साइट मैनेजर द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि शहरी कोविड वैक्सीनेशन केंद्र पर 60 प्रतिशत स्लॉट प्री रजिस्ट्रेशन हेतु रखा जाएगा। 40 प्रतिशत स्लॉट वॉक इन के आधार पर भरे जाएंगे। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में प्री रजिस्ट्रेशन के आधार पर 50 प्रतिशत व वाक इन के आधार पर 50 प्रतिशत स्लॉट भरे जाएंगे। वैक्सीनेशन का कार्य प्रातः 9:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक किया जाएगा। प्रातः 9:00 बजे से 11:00 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। 11:00 बजे के पश्चात अन्य सभी लोग “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर टीकाकरण करवाएंगे। सभी निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए चिकित्सा विभाग के एक-एक में नोडल अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। जो उनके साथ समन्वय बनाएंगे।

*ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या पर लाभार्थी को ना करे वापस, कराए टीकाकरण*
डीएम ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या आने पर टीकाकरण हेतु आए किसी लाभार्थी को वापस नहीं किया जाएगा। फोटो लेने आदि की प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा। बाद में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होने पर डाटा अपलोड कर दिया जाएगा।

निजी चिकित्सालयों को सों व उसके गुणांक में ही मिलेंगी वैक्सीन : डीएम
डीएम ने निर्देश दिए कि निजी चिकित्सालयों को 100 अथवा 100 के गुणांक में ही वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाई जाए। इसका सरकारी खाते में भुगतान सुनिश्चित करवाया जाए। किसी भी चिकित्सालय की खुदरा मांग पर विचार नहीं किया जाएगा।अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के टीकाकरण हेतु 03 विशेष सत्र होंगे आयोजित
08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। इस दिन शासन के निर्देश पर प्रत्येक जनपद में तीन विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा। जो कि पूर्णतया महिलाओं को समर्पित होंगे। टीकाकरण टीम में सभी महिलाएं होंगी तथा टीकाकरण कराने वाली सभी लाभार्थी भी महिलाएं होंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *