Gonda News:मण्डल में तीन सौ निष्क्रिय दुग्ध समितियां होंगी बन्द, आयुक्त ने दिए निर्देश

क्राॅप अवधि बढ़ाकर फसल बीमा योजना से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित करने का प्रयास करें अधिकारी- आयुक्त

 

राम नरायन जायसवाल

ग़ोण्डा ।आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव की अध्यक्षता में कृषि, सिंचाई, लघु सिचंाई, उद्यान, मत्स्य तथा दुग्ध विकास से सम्बन्धित मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें उन्होंने निर्देशित किया कि विभाग अपने से सम्बन्धित सभी योजनाओं में गुणवत्तापूर्ण ढंग से तेजी लाकर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे अपने विभागीय कार्यों के निष्पादन में जहां भी कोई दिक्कत हो, उनके संज्ञान में तत्काल लाएं ताकि उसे शासन के संज्ञान में लाकर ससमय निदान कराया जा सके।

आयुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि रबी की बुआई देर से शुरू होने के कारण उसका प्रभाव खरीफ पर पड़ता है। जिससे क्राप अवधि कम हो जाती है, इसके लिए उन्होंने संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि वे उनकी ओर से क्राप अवधि बढ़ाने के लिए कृषि उत्पादन आयुक्त के लिए पत्र प्रेषित कराएं। उन्होंने मण्डल में निर्माणाधीन 13 किसान कल्याण केन्द्रों के निर्माण में प्रगति लाने के लिए सम्बन्धित विभाग को निर्देशित किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत तालाब ख्ुुादाई से सम्बन्धित सूची सभी मुख्य विकास अधिकारियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई डुप्लीकेसी न होने पाये।

आयुक्त ने पशुधन विभाग की निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने की योजना की समीक्षा के दौरान अवशेष निराश्रित गोवंश को संरक्षित कराने के कार्य में तेजी लाने तथा इयर टैगिंग के कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार कर कार्य योजना बनाकर इयर टैगिंग कराने के भी निर्देश दिए हैं।

आयुक्त ने बैठक में मत्स्य पालन के लिए तालाबों के आवंटन हेतु निर्धारित लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने के लिए मत्स्य विभाग को निर्देशित किया कि वे मण्डल मेें सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों से मिलकर उनके माध्यम से शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने सहकारी एक्ट में निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए इस मण्डल की तीन सौ निष्क्रिय दुग्ध समितियों को बन्द कराने की भी कार्यवाही करने को कहा है।


बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय जेडी कृषि पीके गुप्ता, एडी पशु पालन अनिरूद्ध सिंह कुशवाहा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *