Gonda News:मनकापुर के टिकरी रेंज में  रातों रात जंगल से कटकर गायब हो रहे हरे भरे पेंड़

जंगलो से बेशकीमती पेड़ो की अंधाधुंध कटाई नही रोक पा रहा विभाग
मनकापुर के टिकरी रेंज में  रातों रात जंगल से कटकर गायब हो रहे हरे भरे पेंड़
जयदीप शुक्ला 
 गोण्डा। शासन प्रशासन पर्यावरण संरक्षण  के लिए अधिकाधिक पौधरोपण व संरक्षण का अभियान चला रही है।
वहीं वन विभाग हरे पेड़ो की अवैध रूप से कटान रोकने व वन माफियाओं द्वारा चोरी कर जंगलो से बेशकीमती पेड़ो की कटान करने पर रोक नही लगा पा रहा है।आए दिन कीमती पेंड़ जंगलो से कटकर गायब हो जाते है। अधिकारी व कर्मचारी अपनी खाऊ कमाऊ आदत के चलते लकड़ी कटान पे अंकुश नही लगा पा रहे है।
ताजा मामला जिले के मनकापुर कोतवाली क्षेत्र के  वन रेंज टिकरी के असरफ़ाबाद बीट से आया है।जहाँ पर एक ही रात में लकड़ी माफियाओं ने दो बेशकीमती हरे भरे जंगल मे लगे सागौन के पेड़ को काट ले गए और वन रक्षक सोते रह गए।रातोंरात माफियाओं ने झाड़ियों को काटकर लकड़ी के बोटा को रेलवे लाइन पार कर दिया।
वन माफियाओं ने रात्रि गस्ती का दावा करने वाले वन रक्षक व वन दरोगा को चुनौती देते हुए लाखों के बेशकीमती पेड़ काट कर ले उड़े।
सूत्रों की माने तो टिकरी रेंज में आये दिन जंगल से पेड़ की कटान धड़ल्ले से होती रहती है।जंगल ठूठ में तब्दील होता जा रहा है लेकिन तब भी कटान पर अंकुश नही लगा पा रहा है।
वही इस मामले जब वन क्षेत्राधिकारी संतोष मिश्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया की लकड़ी बरामद कर लिया गया है अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *