Gonda News:जिला पंचायत अध्यक्ष व डीएम ने दो दिवसीय उद्यान गोष्ठी का किया शुभारम्भ

19 अग्रणी औद्यानिक कृषकों को किया गया सम्मानित

किसान की आय दुगुना करना सरकार का लक्ष्य, सचंालित की जा रही हैं तमाम योजनाएं- जिला पंचायत अध्यक्ष

राम नरायनजायसवाल
गोण्डा। गुरूवार को उद्यान विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय गोष्ठी का शुभारम्भ हुआ। बतौर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती केतकी सिंह तथा जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर गोष्ठी का शुभाम्भ किया। गोष्ठी के शुभारम्भ के उपरान्त मुख्य अतिथि ने डीएम व सीडीओ के साथ उद्यान विभाग द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया तथा प्रगतिशील किसानों से वार्ता कर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। गोष्ठी में मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि  प्रधानमंत्री  द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है, और उस लक्ष्य को पाने के लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है तथा तमाम तरह की योजनाओं को संचालित कर रही है। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि औद्यानिक फसलों का उत्पादन कर किसान भाई अच्छी आमदनी कर सकते हैं।   इस अवसर पर जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि औद्यानिक फसलों की मार्केटिंग, भण्डारण व संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ‘‘हर थाली में सब्जी हो’’ अभियान के तहत किसानों को मात्र पचास रूपए की लागत पर उन्नतशील बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसका लाभ हमारे किसान भाइयों को उठाना चाहिए। जिलाधिकारी ने उद्यान विभाग की विभिन्न क्रान्तिकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से प्रकाश डालते हुए उपस्थित कृषकों का आह्वान किया कि अच्छी आमदनी के लिए किसानों को अमरूद, लीची, पपीता, परवल, तुलसी, अदरक, हल्दी आदि की तकनीकी खेती को अपनाना चाहिए।

 उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पाॅली हाउस तथा ग्रीन हाउस आदि अन्य उन्नत तकनीकों को प्रमोट किया जाय तथा ज्यादा से किसानों को इन योजनाओं से जोड़ा जाय। मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं। महिलाएं स्वरोजगार के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में भी अच्छे आयाम हासिल कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्वयं सहायता समूहों को और अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा।


 इस अवसर पर मुख्य अतिथि व डीएम द्वारा विभिन्न औद्यानिक फसलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 19 कृषकों को प्रशस्ति पत्र व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। जिला उद्यान अधिकारी मृत्युन्जय कुमार सिंह ने बताया कि दो दिवसीय गोण्ठी के दूसरे दिन शुक्रवार को 200 कृषकों के दल  को विभिन्न औद्यानिक क्षेेत्र में उत्कृष्ट कार्य वाले स्थलों का अवलोकन कराया जाएगा जिससे वे किसान भी योजनाओं व कार्यों के बारे में अवगत और प्रेरित हो सकें। इस अवसर पर उपनिदेशक उद्यान देवीपाटन मण्डल अनीस श्रीवास्तव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *