Gonda Carnailganj News: थोक एवं फुटकर उर्वरक विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण “उर्वरक” की कोई कमी नहीं:जे.पी.यादव

थोक एवं फुटकर उर्वरक विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण
जमाखोरी व ओवर रेटिंग के मामलों की जन सुनवाई के लिए जिला कृषि अधिकारी द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना
ज्ञान प्रकाश मिश्रा/एस पी सिंह
करनैलगंज(गोंडा)। जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव द्वारा करनैलगंज क्षेत्र के थोक एवं फुटकर उर्वरक विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में खाद एवं बीज तथा दवाओं के दुकानों का निरीक्षण एवं अभिलेखों का भौतिक सत्यापन भी हुआ।
अभिलेखों के आधार पर उर्वरकों की जांच की गई। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि खाद (उर्वरक) विक्रेताओं को यह निर्देशित किया गया कि कोई भी उर्वरक बिना पीओएस मशीन के नहीं बेची जाएगी। यदि कोई भी दुकानदार बिना पीओएस मशीन के उर्वरकों की बिक्री करता हुआ पाया जाता है तो उसके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई होगी।
उन्होंने कहा कि कोई भी दुकानदार निर्धारित मूल्य से अधिक पर यदि उर्वरकों की बिक्री करता है तो उसके विरुद्ध धारा 3/7 के तहत मुकदमा दर्ज करा कर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने करनैलगंज नगर, करनैलगंज ग्रामीण, हलधरमऊ ब्लाक के कई गांव में चल रही उर्वरक की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया एक दुकानदार चिन्हित किया गया है जिनके विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जिले में किसी भी प्रकार के उर्वरक की कोई कमी नहीं है और बुवाई का समय शुरू होने वाला है। तब तक पूरे जिले में पर्याप्त मात्रा में डीएपी का भंडारा हो जाएगा। फास्फेटिक या नाइट्रोजन वाली उर्वरकों की कोई भी कमी जिले में नहीं होने दी जाएगी।
जमाखोरी व ओवर रेटिंग के मामलों की जन सुनवाई के लिए जिला कृषि अधिकारी द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना
किसानों की समस्याओं एवं सहकारी/निजी उर्वरक केंद्रों पर उर्वरकों की उपलब्धता के साथ-साथ जमाखोरी व ओवर रेटिंग के मामलों की जन सुनवाई के लिए जिला कृषि अधिकारी द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने बताया कि इसके लिए कंट्रोल रूम पर कर्मचारी की तैनाती की गई है। जो किसानों की समस्याओं को दूरभाष पर दर्ज करके समस्या का निस्तारण कराएंगे। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम का फोन नंबर 05262-233516 है इस पर किसान अपनी समस्याओं को दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *