Lakhimpur Kheri News:डीएम ने की प्रशासनिक एवं चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने प्रशासनिक व चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर कोविड के बढ़ते संक्रमण की प्रभावी रोकथाम हेतु गहन समीक्षा की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
डीएम ने कहा कि निगरानी समितियों को सशक्त बनाएं, इनके बेहतरीन कामों से बेहतर परिणाम आएंगे। प्रत्येक आशा संगिनी के पास 05 व एएनएम के पास 10 मेडिकल किट रिजर्व में रहें, ताकि आवश्यकतानुसार फील्ड में तत्काल सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों को मेडिकल किट मुहैया हो सके। जिले में अबतक 81250 मेडिकल कीटों का वितरण हुआ। निगरानी समितियां सभी सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मेडिकल किट मुहैया कराए।

डीएम ने सीएमएस डॉ आरसी अग्रवाल को जिला चिकित्सालय में पीकू वार्ड को अपडेट रखने के निर्देश दिए। एसीएमओ डॉ रविंद्र शर्मा को निर्देश दिए कि सभी लक्षणात्मक रोगियों की समय से टेस्टिंग हो, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। ऐसे रोगियों की संख्या ज्यादा होने पर टीम भेजकर टेस्टिंग करवाना सुनिश्चित करें।

समीक्षा के दौरान उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि ज़िले में 34 एंबुलेंस व 03 एएलएस को कोविड डिडेकेट किया जाए। फील्ड में कार्यरत निगरानी समितियों के सदस्यों यथा आशा संगिनी, आंगनवाड़ी,एएनएम को पर्याप्त मात्रा में हैंड ग्लब्स, मास्क व सेनीटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिले में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है, सीएमओ सभी निजी चिकित्सालय को उनकी मांग के अनुरूप शत प्रतिशत ऑक्सीजन उपलब्ध कराएं।

सीडीओ अरविंद सिंह ने गत एक सप्ताह में निगरानी समितियों के परफॉर्मेंस पर विस्तृत जानकारी दी। निगरानी समितियों का विभिन्न 05 स्तरों पर पर्यवेक्षण व निगरानी की जा रही। जिले में मेडिकल किट की उपलब्धता पर्याप्त है। निगरानी समितियों के मांग के अनुरूप संबंधित एमओआईसी तत्काल मेडिकल किट मुहैया कराएं। वैक्सीनेशन व पोस्ट कोविड पर फोकस किए जाने की आवश्यकता है

बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह ने सर्वे टीमो द्वारा तैयार आपातकालीन रोगियों का सूची, सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों की सूची, मेडिकल किट की उपलब्धता व निगरानी समितियों की सक्रियता पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही। डीएम ने निर्देश दिए कि बीएसए द्वारा उपलब्ध कराई सूची पर प्रतिदिन एमओआईसी मॉनिटरिंग व एडिशनल सीएमओ जिला स्तर पर सुपरवाइज करें। वही शाम तक उक्त सूची के सापेक्ष अनुपालन आख्या उपलब्ध कराएंगे।

बैठक में सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल, एडीएम अरुण कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ रवींद्र शर्मा, डॉ आरपी दीक्षित, डॉ संतोष चक, डॉ अश्वनी, ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी बलवीर सिंह, बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह, डीपीआरओ सौम्य शील सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *