Gonda News:लोकतंत्र के पर्व में पहली बार शामिल होगें वन टांगिया ग्रामों के 766 मतदाता

मुख्यमंत्री की प्रेरणा से जिले के पांच वनटांगिया ग्रामो को मिला राजस्व ग्राम का दर्जा
राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ की प्रेरणा और विशेष निगरानी में जिले के वन टांगिया ग्रामो के परिवारों के 766 मतदाताओं को आजादी के 74 साल बाद पहली बार लोकतंत्र के पर्व में मताधिकार का प्रयोग कर गांव की सरकार बनाने का मौका मिलने जा रहा है।
  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यधारा से विरक्त वनटांगिया आदिवासियों के दर्द को समझा और अपनी सर्वोच्च निगरानी में वनटांगिया परिवारों को अन्य राजस्व ग्रामों के निवासियों की तरह ही आवास, विभिन्न पेंशन योजनाओं, सड़क, बिजली, पानी, सौर ऊर्जा, आवसीय छात्रावास, शौचालय, राशन कार्ड, गोल्डेन कार्ड, उनके परिवारों के बच्चों का स्कूलों में दाखिला तथा वनटांगिया श्रमिकों का श्रम विभाग में शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर पंजीकरण कराकर उन्हें केन्द्र व प्रदेश सरकार की तमाम सरकारी योजनाओं से आच्छादित कराने का काम कराया है। यही नहीं सीएम योगी आदित्यनाथ की विशेष निगरानी में वन टांगिया गांवों में युद्ध स्तर पर विकास कार्य कराये जा रहे हैं और यहां के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं।
गौरतबल है कि वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री की प्रेरणा से जिले के पांच वन टांगिया ग्रामों क्रमशः तहसील मनकापुर के अशरफाबाद, बुटहनी व मनीपुर ग्रंट तथा तहसील तरबगंज के महेशपुर और रामगढ़ को राजस्व ग्राम का दर्जा दिया गया। इन ग्रामों को राजस्व ग्रामों का दर्जा देने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनपद पहुंचे थे और उन्होंने वनटांगिया ग्राम अशरफाबाद मनकापुर में वनटंगिया परिवारों के साथ उनकी झोपड़ी में बैठकर भोजन किया था।
 इन पांचों वनटांगिया ग्रामों के निवासियों का नाम पहली बार मतदाता सूची में सम्मिलित हुआ है और वन टांगिया गावों के इन पांचों ग्रामों के मतदाता त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अपनी भागीदारी देते हुए गांव की सरकार का चुनाव करेंगे।
   जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कंडेय शाही ने बताया कि राजस्व ग्रामों के रूप में दर्ज किए गए राजस्व ग्राम अशरफाबाद की 71, बुटहनी की 498, मनीपुरग्रण्ट की 80, रामगढ़ की 301 तथा महेशपुर की आबादी 363 सहित पांचों राजस्व ग्रामों की कुल आबादी 1313 है जिसमें से 766 लोगों का नाम पात्रता के अधार पर मतदाता सूची में शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *