Gonda Itiyathok News:जमुनागंज में होम्योपैथिक क्लीनिक मध्यम वर्गीय परिवारो के लिए साबित हो रहा वरदान

जमुनागंज में होम्योपैथिक क्लीनिक मध्यम वर्गीय परिवारो के लिए साबित हो रहा वरदान
प्रदीप कुमार शुक्ला

इटियाथोक, गोंडा।महंगाई के इस दौर में मध्यम वर्गीय के परिवारों के लिए अंग्रेजी दवाओं के दाम महंगी जांच और डॉक्टरों की फीस जीवन बचाने सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रही है ।

ऐसे कई परिवार उदाहरण के तौर पर मिल जाएंगे जिन्हें जिंदगी बचाने के लिए सब कुछ गंवा देना पड़ा फिलहाल इस जद्दोजहद पर विजय तो नही मिल सकती किन्तु राहत देने की कोशिश जरूर की जा सकती है ।

इसी कोशिश को साकार रूप दे रहे होम्योपैथिक के डॉक्टर दीपक शुक्ला, बाबागंज क्षेत्र के जमुनागंज बाज़ार में होम्योपैथिक क्लीनिक पर प्रत्येक रविवार को जर्मन पद्धति से शरीर की जांच मुफ़्त में की जाती है तथा असाध्य रोगों का जैसे हिस्टीरिया, सफेद, शारीरिक अथवा मानसिक रूप से अल्प विकसित बच्चों का इलाज, थाइराइड की समस्या, सोरायसिस, चर्मरोग, साइटिका, डायबिटीज, उच्चारक्तचाप, झटका, अनिंद्रा, जैसी गम्भीर बीमारियों का इलाज किया जाता है । आस पास सहित दूरदराज के लोगों के लिए ये होम्योपैथिक क्लीनिक महंगाई के दौर में सस्ता एवं सुरक्षित इलाज मिल रहा है ।

डॉक्टर दीपक शुक्ला का कहना है की होम्योपैथिक में रोग का नही बल्कि रोगी का इलाज किया जाता है होम्योपैथिक का इलाज आपके शरीर पर दुष्प्रभाव नही डालता है जबकि अग्रेजी दवाइयाँ आपको आराम तो देती है मगर उसके साइडीफेक्ट से आपका शरीर भी प्रभावित होता है, उनका मानना है की आज के दौर में साधारण व असाधारण लोगों के लिए होम्योपैथी सस्ती एवं सुरक्षित चिकित्सा पद्धति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *