Lakhimpur Kheri News:डीएम ने की प्रशासनिक एवं चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने प्रशासनिक व चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर कोविड के बढ़ते संक्रमण की प्रभावी रोकथाम हेतु गहन समीक्षा की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के आरंभ में 04 बिंदुओं पर गत दिवस की रिपोर्ट पर डीएम ने सभी एमओआईसी से उसकी प्रगति जानी। उन्होंने कल की सूची में गंभीर रोगियों की संबंधित एमओआईसी से प्रगति जानी। इसके उपरांत आज की चार रिपोर्टों पर सभी एमओआईसी से क्विक रेस्पॉन्स के निर्देश दिए। निगरानी समितियों द्वारा सर्वे के दौरान सभी चिन्हित लक्षणात्मक रोगियों का त्वरित मेडिकेशन कराएं, आरआरटीटी भ्रमण कर उनकी कोविड की एंटीजन जांच कराएं।

वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बलबीर सिंह ने बताया कि गत दिवस 1900 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। उन्होंने एमओआईसी से अपेक्षा की कि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन हेतु जा रही टीमों की मानिटरिंग की जाए। डीएम ने निर्देश दिए कि बड़ी ग्राम सभाओं में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन कैंप लगाया जाए। वैक्सीनेशन से पूर्व पंचायती राज विभाग द्वारा वैक्सीनेशन की मुनादी संबंधित ग्रामों में कराई जाए। सभी ब्लॉको में पांच-पांच टीमें वैक्सीनेशन हेतु फील्ड में क्रियाशील है। जिस पर डीएम ने निर्देश दिए कि एक टीम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शेष पांच टीमें अन्य ग्रामों में भ्रमण कर वैक्सीनेशन का कार्य संपादित करें।

डीएम ने डॉ पूनम को निर्देश दिए कि पोर्टल को अपडेट रखा जाए। फीडिंग के लिए यदि कोई असिस्टेंट की आवश्यकता हो तो प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। डीएम ने निर्देश दिए कि शाम 5:00 बजे तक सीएससी स्तर पर जो भी सैंपलिग हो। उन्हें अनिवार्य रूप से उसी दिन जिला चिकित्सालय को उपलब्ध कराया जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी एमओआईसी अपने अधीनस्थ चिकित्सकों को कार्य विभाजन कर उनके कार्यों का सुपरविजन करें। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीसी पंत ने बताया कि सभी एमओआईसी पॉजिटिव मरीजों के घर समुचित व्यवस्थाएं होने पर ही होम आइसोलेशन की सलाह दें अन्यथा उन्हें कोविड हॉस्पिटल भिजवाए।

वर्चुअल बैठक में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) अरुण कुमार सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अश्विनी, डॉ रविंद्र शर्मा, डॉ आरपी दीक्षित, डॉ संतोष चक, डॉ वीसी पंत, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बलबीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर सी अग्रवाल सभी एमओआईसी, जिला पंचायत राज अधिकारी सौम्य सील सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
Attachments area

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *