Lakhimpur Kheri News:आर्यकन्या महाविद्यालय में वसंतोत्सव की धूम

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी।भगवानदीन आर्यकन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती पूजा का भव्य समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संयोजन संगीत वादन विभाग की प्रवक्ता शिवांगी सक्सेना ने किया। उत्सव का आरंभ प्राचार्य डॉ० सुरचना त्रिवेदी तथा समस्त प्रवक्ताओं द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा की अर्चना और आरती से हुआ जिसमें संगीत वादन की छात्राओं ने विविध वाद्ययंत्र (शंख, ढोलक, मंजीरा, तबला, हारमोनियम, बांसुरी, मृदंग) आदि बजाकर वातावरण को संगीत मय कर दिया। तत्पश्चात जसविंदर कौर के संयोजन तथा निर्देशन में संगीत गायन की छात्राओं ने राग बसंत प्रस्तुत किया। छात्रा अनुश्रुती द्वारा तबले पर ताल शिखर प्रस्तुत किया गया। छात्रा अदिति ने बसंत गीत गाया। छात्रा नेहा ने तबले पर रूद्र ताल प्रस्तुत की। शिवा अवस्थी के निर्देशन में चित्रकला विभाग की छात्राओं ने सभी प्रवक्ता बहनों को स्मृति चिन्ह के तौर पर वीणा प्रदान की।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में निराला जी तथा पंडित वंशीधर शुक्ल जी की जयंती मनाई गई।
प्राचार्या सहित समस्त शिक्षिकाओं ने दोनों विभूतियों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। हिंदी विभाग के संयोजन में आयोजित इस जयंती समारोह में डॉ० बीना रानी गुप्ता, डॉ० शशिप्रभा बाजपेई, तथा डॉ० सुशीला सिंह ने दोनों कवियों के जीवन से संबंधित विभिन्न पहलू छात्राओं से साझा किए।
कार्यक्रम में डॉ गीता शुक्ला, श्रीमती अर्चना सिंह, सविता साहू, प्रीति सिंह, सुनीता दीक्षित, अंशू, शिल्पी आदि प्रवक्ता बहनें उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *