Gonda News:बच्चों को फिट रखने के लिए स्कूलो में हर रोज कराए जाएंगे योग

राम नरायन जायसवाल
गोण्डा।क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ शिवाजी के निर्देशानुसार  योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी द्वारा जिले के समस्त विद्यालयों में योगाभ्यास करवाया जाएगा। साथ ही नई पीढ़ी को नियमित योगाभ्यास से जोड़ने के लिए फिट इंडिया के अंतर्गत आयु आधारित योग प्रोटोकाल जारी किया गया है। इसे स्कूलों में बच्चों को रेगुलर कराने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसमे कक्षा एक से लेकर 12 वीं तक के बच्‍चे शामिल हैं।
योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने कहा की योग में जीवन के बारे में हमारे दृष्टिकोण को बदलने की क्षमता है। जीवन के लिए अधिक उत्सुकता, अच्छा महसूस करने की वास्तविक भावना, स्वास्थ्य और भलाई की नवीन भावना योग के कुछ लाभ हैं। इसके उपचारात्मक दृष्टिकोण और सिद्धांत, स्वास्थ्य और बीमारी के व्यापक समग्र आयाम के सार का प्रतिनिधित्व करते हैं।
स्कूलों में बच्चों को रेगुलर योग कराने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसमें कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों में पांच से आठ साल और नौ से 18 साल की आयु वर्ग के लिए अलग-अलग प्रोटोकाल दिया गया है। नए सत्र में स्कूलों में इसे धीरे-धीरे लागू किया जाएगा। जिससे बच्चों को शारीरिक एवं खेलकूद शिक्षा के तहत इससे जोड़ा जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *