Gonda News:मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए गए निर्देशों का अनुपालन शीघ्रातिशीघ्र करें अधिकारी- आयुक्त

मण्डलायुक्त ने माननीय जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर कार्यों में तेजी न लाए जाने पर परियोजना प्रबन्धक राजकीय निर्माण निगम के विरूद्ध कार्यवाही के दिए निर्देश

जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावों पर अगले चार दिन में प्रगति की स्थिति से अवगत कराएं विभागीय अधिकारी – आयुक्त एसवीएस रंगाराव

राम नरायन जायसवाल

ग़ोण्डा ।आयुक्त देवीपाटन मण्डल एस.वी.एस. रंगाराव ने वीडियो कान्फ्रंन्सिंग के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर कार्यवाही किए जाने के निर्देश को गम्भीरता से न लेने वाले विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी है। आयुक्त विधायक करनैलगंज कुंवर अजय प्रताप सिंह उर्फ लल्ला भइया द्वारा कृषि महाविद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी लाकर पूूरा कराने का प्रस्ताव दिया गया था। समीक्षा में ज्ञात हुआ कि कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा बजट होने के बावजूद बेहद धीमी गति से कार्य कराया जा रहा है। आयुक्त ने इस पर परियोजना प्रबन्धक राजकीय निर्माण निगम गोण्डा के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही किए जाने के लिए शासन को पत्र निर्गत करने के आदेश दिए हैं।

ज्ञातव्य है कि विगत सप्ताह मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से देवीपाटन मण्डल के विकास कार्योेे की समीक्षा के दौरान मण्डल के जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए विभिन्न विकास कार्यों के प्रस्तावों की प्रगति की समीक्षा शुरू कर दी गई है। आयुक्त ने सोमवार को आयुुक्त सभागार में जनपदवार जनप्रतिनिधियों द्वारा समीक्षा के दौरान दिए गए प्रस्तावों पर सम्बन्धित विभागों द्वारा की गई अद्यतन कार्यवाही की समीक्षा की और सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को तीन दिवस की मोहलत देते हुए निर्देश दिए कि उनके तथा सम्बन्धित जिलाधिकारी व शासन स्तर से कार्यवाही कराएं।

आयुक्त ने सबसे पहले जनपद गोण्डा के जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए प्रस्तावों की समीक्षा की। समाज कल्याणमंत्री द्वारा मनकापुर-नवाबगंज मार्ग के निर्माण हेतु वन विभाग द्वारा एनओसी दिलाए जाने के प्रस्ताव के बारे में जानकारी ली गई। उन्होंने अधिशाासी अभियन्ता पीडब्लूडी को 24 घन्टे के अन्दर स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। विधायक सदर द्वारा लखनऊ-फैजाबाद रोड बाईपास बनवाने के प्रस्ताव के सम्बन्ध में उन्होंने परीक्षण कर प्रस्ताव शासन को भेजवाने के निर्देश दिए हैं।

विधायक मेहनौन द्वारा राजकीय विद्यालय इटियाथोक के निर्माण कार्य में तेजी लाए जाने व धनावंटन कराए जाने के प्रस्ताव की समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्था सीएण्डडीएस के परियोजना प्रबन्धक द्वारा अवगत कराया गया कि धनावंटन के लिए शासन को पत्र भेजा गया है, बजट मिलते ही कार्य में तेजी लाई जाएगी।

विधायक कटरा बाजार बावन सिंह द्वारा चन्दवतपुर घाट पर पुल बनवाने तथारूपईडीह में सीएचसी व ट्रामा सेन्टर बनवाने के प्रस्ताव पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग तथा परिवहन विभाग के अधिकारी इसकी समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उन्होंने विधायक गौरा प्रभात वर्मा द्वारा 23 किलोमीटर लम्बे सड़क मार्ग, कुुआनों नदी पर पुुल के निर्माण के प्रस्ताव पर अगले 2-3 दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश लोेक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

इसी प्रकार आयुक्त ने जनपद श्रावस्ती, बहराइच व बलरामपुर के जनप्रतिनिधियों द्वारा  दिए गए प्रस्तावों जैसे-जर्जर सड़कों का सुुदृढ़ीकरण व निर्माण, पुल निर्माण आदि का कार्य कराने हेतु शासन को भेजे गए रिवाइज इस्टीमेट हेतु उनकी ओर से अनुस्मारक भेजने तथा आवश्यक कार्य का प्रस्ताव व औचित्यपूर्ण निर्माण की संस्तुति भेजने हेतु सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित किया है तथा यह भी निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर की गई कार्यवाही से जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाय।

आयुक्त ने मुख्यमंत्री वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों कोे निर्देशित किया है कि वे अपने कार्यों में तेजी लाएं तथा उसकी लगातार समीक्षा करते रहें एवं उपयोगिता प्रमाणपत्र शासन को समय से भेजवाएं।

आयुक्त ने पंचायतीराज विभाग की समीक्षा के दौरान मण्डल में जमीन न मिलने से अनारम्भ 116 पंचायत भवनों तथा 200 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराने हेतु सम्बन्धित जिलाधिकारी को उनकी ओर से पत्र प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन पंचायत भवनों को 02 माह के अन्दर तथा सामुदायिक शौचालयों को 01 माह के अन्दर पूर्ण करया जाय। इसके साथ ही साथ उन्होंने जिओ टैगिंग का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए हैं।

बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन कमलेश कुमार सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, डीडी पंचायत एस0एन0 सिंह, अधीक्षण अभिन्ता विद्युत व पीडब्लूडी सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *